Car Tips: टायर पंचर होने पर भी कभी नहीं निकलेगी हवा! बस एक बार डलवा लें ये चीज
Advertisement
trendingNow11887084

Car Tips: टायर पंचर होने पर भी कभी नहीं निकलेगी हवा! बस एक बार डलवा लें ये चीज

Tyre Puncture: टायर सीलेंट एक ऐसा तरल पदार्थ होता है, जिसे टायर में डाला जाता है. यह तरल पदार्थ टायर में किसी भी छोटे से छोटे छेद को भर सकता है, जिससे पंचर होने की स्थिति में भी हवा टायर से बाहर नहीं निकलती है.

Tyre Sealant

Tyre Puncture Tips: सड़क पर अगर चलती कार के टायर में पंचर हो जाए तो यह आपके लिए काफी परेशानी भरा हो सकता है क्योंकि ऐसी स्थिति में या तो आपको टायर बदलना पड़ेगा और स्टेपनी का टायर कार में लगाना पड़ेगा या फिर तुरंत किसी पंचर जोड़ने वाले व्यक्ति को ढूंढना पड़ेगा. यह दोनों ही स्थितियां आपको परेशान कर सकती है. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप टायर में डाल देंगे तो पंचर की परेशानी से छुटकारा पा लेंगे. हम टायर सीलेंट की बात कर रहे हैं.

टायर सीलेंट क्या है?

टायर सीलेंट एक ऐसा तरल पदार्थ होता है, जिसे टायर में डाला जाता है. यह तरल पदार्थ टायर में किसी भी छोटे से छोटे छेद को भर सकता है, जिससे पंचर होने की स्थिति में भी हवा टायर से बाहर नहीं निकलती है. टायर सीलेंट में कई तरह के रसायन होते हैं, जो टायर के अंदर की हवा को बाहर नहीं निकलने देते हैं. टायर में पंचर होने पर सीलेंट पंचर को खुद से रिपेयर कर देता है और एयर प्रेशर मेंटेन रहता है.

टायर सीलेंट डालना आसान

टायर सीलेंट को टायर में डालना आसान है. आप इसे खुद भी डाल सकते हैं. लेकिन, अगर किसी टायर रिपेयर की दुकान से टायर सीलेंट डलवाएंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा. टायर सीलेंट को टायर में डालने के बाद टायर में हवा भरवाएं और फिर टायर को इस्तेमाल करें. इससे आपका रोडसाइड असिस्टेंस या टायर बदलने के खर्च से बचने में मदद मिल सकती है. 

उदाहरण से समझें

उदाहरण के साथ समझाएं तो मान लीजिए कि आपकी कार के टायर में छोटा सा पंचर हो गया है. अब अगर आपने टायर में सीलेंट नहीं डलवा रखा होगा तो धीरे-धीरे टायर से हवा निकल जाएगी और आपको रोडसाइड असिस्टेंस या पंटर जोड़ने वाले की जरूरत होगी. वहीं, अगर टायर में सीलेंट डलवा रखा होगा तो सीलेंट उस छेद को भर देगा, जो पंचर की वजह से हुआ होगा. इससे टायर की हवा नहीं निकलेगी.

Trending news