Car EMI से नहीं होंगे परेशान, अगर निपटा लेंगे ये 3 काम! एजेंट ऐसे देते हैं झांसा
Advertisement

Car EMI से नहीं होंगे परेशान, अगर निपटा लेंगे ये 3 काम! एजेंट ऐसे देते हैं झांसा

Car Loan EMI Tips: आप एजेंट के झांसे में आकर महंगी कार तो खरीद लेते हैं, लेकिन कई बार ऐसी सिचुएशन भी आ जाती है कि आप ईएमआई भरने की स्थिति में नहीं होते. यहां हम आपको वो 3 काम बता रहे हैं जो आपको लोन पर कार खरीदने से पहले जरूर कर लेने चाहिए.

 

Car EMI से नहीं होंगे परेशान, अगर निपटा लेंगे ये 3 काम! एजेंट ऐसे देते हैं झांसा

How to Pay Car EMI Easily: भारत में कार खरीदारों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब गाड़ी पर लोन लेना भी काफी आसान हो गया है. आप घर बैठे भी कार लोन (Car Loan Apply) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि लोन पर ली गई कार की ईएमआई (Car EMI) भरते समय बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं. आप एजेंट के झांसे में आकर महंगी कार तो खरीद लेते हैं, लेकिन कई बार ऐसी सिचुएशन भी आ जाती है कि आप ईएमआई भरने की स्थिति में नहीं होते. यहां हम आपको वो 3 काम बता रहे हैं जो आपको लोन पर कार खरीदने से पहले जरूर कर लेने चाहिए.

1. अपने बजट के हिसाब से चुनें कार
दरअसल, जब आप एक कार खरीदने जाते हैं तो एजेंट आपके बजट की परवाह ना करते हुए आपको महंगे से महंगा मॉडल बेचने की कोशिश करते हैं. कई बार ग्राहक इस झांसे में आ जाते हैं और ऐसी कार खरीद लेते हैं जो उनके बजट से भी बाहर होती है. क्योंकि वह कार लोन पर ले रहे होते हैं इसलिए शुरुआत में कम पैसे होने के बाद भी वह कार खरीद लेते हैं लेकिन जब उन्हें इसकी मोटी ईएमआई चुकानी पड़ती है तब ग्राहक परेशान हो जाते हैं. 

2. इतना Down Payment करें
कार खरीदते समय ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट करने की कोशिश करें. ऐसा करने से ईएमआई की किस्त भी छोटी हो जाएगी और आपको ब्याज भी कम से कम चुकाना होगा. उदाहरण के लिए अगर आप 10 लाख रुपए की कार खरीद रहे हैं तो कोशिश करें कि आप इसकी आधी रकम डाउन पेमेंट के रूप में दे दें. ऐसा करने से आपको बाकी बचे 5 लाख रुपये की ही ईएमआई चुकानी होगी.

3. कितने साल का हो लोन
आपका कार लोन कितने साल (Car Laon Duration) का होना चाहिए, यह भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर है. विशेषज्ञों का मानना है कि अधिकतम 4 साल का कार लोन सही होता है. ऐसा करने से आपकी हर महीने की ईएमआई बहुत बड़ी नहीं रह जाती. इसके अलावा, कार के लिए 4 साल बहुत लंबा समय नहीं होता. यानी शुरुआती कुछ सालों में ही गाड़ी पूरी तरह आपकी हो जाएगी. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news