कार को लगाना पड़ेगा धक्का! भूलकर भी न करें ये गलती, गुस्से में पत्नी भी कहेगी- कैसे पति हो आप...
Advertisement
trendingNow11877257

कार को लगाना पड़ेगा धक्का! भूलकर भी न करें ये गलती, गुस्से में पत्नी भी कहेगी- कैसे पति हो आप...

Car Care Tips: कुछ लोग वैसे तो पूरी कार का काफी ध्यान रखते हैं लेकिन स्टेपनी टायर को भूल जाते हैं. जबकि, स्टेपनी टायर की देखभार करना भी जरूरी है.

Car Breakdown

Car Stepney Tyre Care: कार का स्टेपनी टायर काफी महत्वपूर्ण होता है. इसे आप कार के पंचर टायर की जगह लगा सकते हैं. लेकिन, जरा सोचकर देखिए कि आप अपने परिवार के साथ कहीं जा रहे हैं और टायर पंचर हो जाता है. ऐसे में स्टेपनी टायर का इस्तेमाल करें लेकिन अगर स्टेपनी टायर में भी एयर नहीं हुई तो परेशानी बढ़ सकती है. दरअसल, लंबे समय तक रखे-रखे स्टेपनी टायर की एयर बाहर निकल सकती है और जरूरत के समय यह आपके काम नहीं आएगा. ऐसे में आपको कार को धक्का भी लगवाना पड़ सकता है. यह हुआ तो आपके साथ-साथ आपके परेवार को भी परेशानी होगी. इसीलिए, स्टेपनी टायर की देखभल भी जरूरी है. इसे नजर अंदाज करने की गलती ना करें. 

स्टेपनी टायर की देखभाल

-- स्टेपनी टायर को नियमित रूप से चेक कराते रहें. सुनिश्चित करें कि स्टेपनी टायर अच्छी स्थिति में है और उसमें पर्याप्त हवा रहे क्योंकि समय के साथ टायर एयर कम हो जाती है या खत्म भी हो जाती है.

-- स्टेपनी के लिए जो टायर इस्तेमाल करें, वह अच्छा होना चाहिए. ऐसा ना हो कि स्टेपनी के लिए कोई पुराना घिसापिटा सा टायर कार में रख लें. इसका ध्यान रखें, स्टेपनी के लिए भी अच्छा टायर हो.

-- कुछ कारों में स्टेपनी टायर कार के रेगुलर टायर से कम साइज का होता है. इन टायर्स को ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसे सिर्फ इमरजेंसी में ही कुछ दूर के लिए कम स्पीड पर इस्तेमाल करें.

-- स्टेपनी टायर को उसकी जगह पर अच्छे से फिट करके रखना चाहिए. अगर टायर को ढीले तरीके से फिट करेंगे तो यह आवाज करेगा और आपको परेशान करेगा.

Trending news