CNG कारों का माइलेज और भी बढ़ जाएगा, अगर ये 5 टिप्स फॉलो करेंगे
Advertisement

CNG कारों का माइलेज और भी बढ़ जाएगा, अगर ये 5 टिप्स फॉलो करेंगे

CNG Car Tips: कार को हार्ड एक्सीलेरेट करने से बचें. अगर आप हार्ड एक्सीलेरेट करते हैं, तो फ्यूल की ज्यादा खपत होती है, जिससे कार का माइलेज गिरता है.

CNG कारों का माइलेज और भी बढ़ जाएगा, अगर ये 5 टिप्स फॉलो करेंगे

CNG Car Mileage Tips: अगर आप सीएनजी कार का इस्तेमाल करते हैं तो जरूर चाहेंगे कि आपकी कार अच्छा माइलेज दे क्योंकि लोग सीएनजी कारों को माइलेज के लिए ही खरीदते हैं. लेकिन, अगर आपकी कार माइलेज अच्छा नहीं दे रही है तो क्या किया जाए. चलिए, आपके 5 टिप्स बताते हैं, जो अच्छा माइलेज दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

1- सीएनजी टैंक को फुल न कराएं. ज्यादा भरे हुए टैंक से गैस बाहर निकलने का खतरा पैदा हो सकता है, जो फ्यूल की बर्बादी के साथ-साथ खतरनाक भी हो सकता है. सीएनजी टैंक फिलिंग की जो कैपेसिटी है, उसका ध्यान रखें और उससे थोड़ी कम सीएनजी ही फिल कराएं.

2- एयर कंडीशनर या हीटर के इस्तेमाल से फ्यूल ज्यादा खर्च होता है. ऐसे में अगर मौसम अनुकूल है तो आप एयर कंडीशनर या हीटर को ऑन न करें, बिनी इनके ही कार ड्राइव करेंगे तो माइलेज बेहतर मिलेगा. पेट्रोल या डीजल कारों के साथ भी ऐसा ही होता है.

3- कार को हार्ड एक्सीलेरेट करने से बचें. अगर आप हार्ड एक्सीलेरेट करते हैं, तो फ्यूल की ज्यादा खपत होती है, जिससे कार का माइलेज गिरता है. कोशिश करें कि कार समान स्पीड पर चलाएं, इससे माइलेज ज्यादा मिलेगा.

4- अच्छे माइलेज के लिए टायर में हवा का प्रेशर सही होना भी जरूरी होता है. टायर्स में कम एयर प्रेशर होने पर इंजन पर दबाव बढ़ता है, जिससे ज्यादा फ्यूल की खपत होती है. इसीलिए, टायर में एयर प्रेशर सही रखें. इससे माइलेज बेहतर मिलेगा.

5- कार की सर्विस समय पर कराएं. यह बहुत ही कॉमन बात है, अगर आप कार की सर्विस समय पर कराएंगे तो वह अच्छा परफॉर्म करेगी. अगर सर्विस में डिले होगा, तो परफॉर्मेंस पर असर पड़ेगा. इससे माइलेज भी घटता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news