"No Cost EMI" पर खरीद सकते हैं कार! लेकिन इसके लिए दिखानी होगी थोड़ी सी चालाकी
Advertisement

"No Cost EMI" पर खरीद सकते हैं कार! लेकिन इसके लिए दिखानी होगी थोड़ी सी चालाकी

Car Loan EMI: ज्यादातर लोग कार खरीदने के लिए लोन लेते हैं और फिर उसे चुकाने के लिए हर महीने किस्त भरते हैं, जिसे ईएमआई कहते हैं. इस लोन पर ब्याज भी चुकाना होगा. अब जरा सोचिए कि अगर ब्याज मुक्त कार लोन मिल जाए तो कैसा रहे?

"No Cost EMI" पर खरीद सकते हैं कार! लेकिन इसके लिए दिखानी होगी थोड़ी सी चालाकी

Car Loan And SIP Invetment: ज्यादातर लोग कार खरीदने के लिए लोन लेते हैं और फिर उसे चुकाने के लिए हर महीने किस्त भरते हैं, जिसे ईएमआई कहते हैं. इस लोन पर ब्याज भी चुकाना होगा. अब जरा सोचिए कि अगर ब्याज मुक्त कार लोन मिल जाए तो कैसा रहे? हालांकि, यह संभव नहीं है. लेकिन, थोड़ी सी चालाकी से आप उतना ही पैसा अलग से हासिल कर सकते हैं, जितना आप लोन पर ब्याज के रूप में चुकाएंगे. यह थोड़ा सा कंफ्यूजिंग लग रहा होगा. इसीलिए, आपको उदाहरण के साथ डिलेट में समझाते हैं.

कार लोन और ब्याज
मानिए कि आपने बैंक से 5 साल के लिए 5,00,000 रुपये का कार लोन लिया, जिसके लिए बैंक आपसे 8 फीसदी ब्याज लेगा. अब एक्सिस बैंक के लोन कैलकुलेटर के अनुसार, 5 साल में आपको इस लोन पर कुल 1,08,292 रुपये का ब्याज चुकाना होगा और इस लोन की EMI 10,138 रुपये की होगी. यानी, लोन चुकाने के लिए मोटे तौर पर आपको 10 हजार रुपये हर महीने देने होंगे. फिलहाल, इस बात को यहीं रोकते हैं और अगली चीज समझते हैं.

SIP में निवेश करना
मान लीजिए कि जिस दिन आपने कार लोन (जिसका ऊपर जिक्र किया है) लिया, उसी दिन आपने SIP शुरू की, जिसमें हर महीने आप 5 हजार रुपये निवेश करेंगे. अगर एसआईपी को 5 साल के लिए रखा जाए और अंत में आपको उसपर 14 प्रतिशत का रिटर्न (जो लॉन्ग टर्म में आम बात है) मिले तो आपको 1.36 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा (Groww के SIP कैलकुलेटर के अनुसार). यह रकम उस ब्याज से ज्यादा है, जो आप कार लोन पर चुकाएंगे.

लोन और SIP कैलकुलेशन
इसी तरह से आप अपनी कैलकुलेशन खुद भी कर सकते हैं. आप जितना भी कार लोन लें, उसी हिसाब से कैलकुलेट करके एसआईपी भी शुरू कर लें. इससे आपके लोन पर जो ब्यान जाएगा, वह एसआईपी से मिलने वाले ब्याज के तौर पर आपके पास वापस आ जाएगा.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news