Car Tips: पुरानी कार खरीदें तो ऐसे चेक करें सस्पेंशन और स्टीयरिंग, पता चल जाएंगी खामियां
Advertisement
trendingNow11418304

Car Tips: पुरानी कार खरीदें तो ऐसे चेक करें सस्पेंशन और स्टीयरिंग, पता चल जाएंगी खामियां

Used Car Tips: पुरानी कार खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए. कार को अच्छे से चेक करना चाहिए. उसका इंजन, स्टीयरिंग, गियरबॉक्स, क्लच प्लेट और सस्पेंशन को चेक किए बिना कार न खरीदें. ऐसा करने के दो फायदे हैं.

Car Tips: पुरानी कार खरीदें तो ऐसे चेक करें सस्पेंशन और स्टीयरिंग, पता चल जाएंगी खामियां

Tips: पुरानी कार खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए. कार को अच्छे से चेक करना चाहिए. उसका इंजन, स्टीयरिंग, गियरबॉक्स, क्लच प्लेट और सस्पेंशन को चेक किए बिना कार न खरीदें. ऐसा करने के दो फायदे हैं. जब आप कार को अच्छे से चेक करेंगे तो उसकी कमियों के बारे में आपको पता चलेगा, जिनका हवाला देकर आप उसके मौजूदा मालिक से कीमत में नेगोशिएट कर सकते हैं. इसके अलावा, अगर आपको लगेगा कि कार में ज्यादा कमी है, तो आप उसे खरीदने से बच भी सकते हैं. इसीलिए, पुरानी कार खरीदते समय इन चीजों को चेक करना जरूरी होता है. चलिए, आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिनसे आप कार के सस्पेंशन और स्टीयरिंग को मोटे तौर पर चेक कर सकते हैं.

कार सस्पेंशन चेक करने का तरीका

कार को उबड़-खाबड़ रास्ते पर लेकर जाएं और फिर ध्यान लगाकर नोटिस करें कि कार की सस्पेंशन से कोई आवाज तो नहीं आ रही है. अगर आवाज आ रही होगी तो उसके बाद यह अंदाजा लगाने की कोशिश करें कि वह किस पार्ट से आ रही है. कार की सस्पेंशन में आर्म, शॉकर्स, लिंक रॉड, जम्पिंग रॉड, शॉकर माउंट जैसे पार्ट्स होते हैं. यह सभी सस्पेंशन का हिस्सा होते हैं. अगल सस्पेंशन से ज्यादा आवाज आ रही हो, तो यह इनमें से किसी भी पार्ट की कमी के कारण हो सकती है.  आवाज कार के अंदर तक आती है तो समझिए कि सस्पेंशन को रिपेयर कराने की जरूरत है.

कार स्टीयरिंग चेक करने का तरीका

कार स्टीयरिंग टेस्ट करने के लिए कार को प्लेन सरफेस पर लेकर जाएं. यहां कार का हैंडब्रेक लगा दें और एसी को भी बंद कर दें. कार के सभी शीशे भी बंद कर दें. म्यूजिक सिस्टम भी बंद रखें ताकि कार में शांति रहे. लेकिन, इग्निशन ऑन रहने दें. जब ऐसा हो जाए तो स्टीयरिंग को दोनों तरफ (राइट साइड और लेफ्ट साइड) पूरा-पूरा घूमाएं. यह करते हुए ध्यान से नोटिस करें कि स्टीयरिंग से आवाज आ रही है या नहीं. अगर आवाज आ रही होगी तो इसकी मतलब है कि इसे रिपेयरिंग की जरूरत है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news