कार खरीदनी है? घर बैठे बिना किसी बैंक वाले के ऐसे चेक करें Car Loan और EMI
Advertisement

कार खरीदनी है? घर बैठे बिना किसी बैंक वाले के ऐसे चेक करें Car Loan और EMI

Car Loan EMI Calculator: कार खरीदना बड़ा डिसिज़न होता है और इसमें बड़ा खर्चा भी होता है. भारत में सस्ती से सस्ती कार के लिए भी करीब 4.5 लाख रुपये के आसपास खर्च करने पड़ते हैं और महंगी कार के लिए तो चाहे आप करोड़ों रुपये तक खर्च कर लीजिए.

कार खरीदनी है? घर बैठे बिना किसी बैंक वाले के ऐसे चेक करें Car Loan और EMI

Loan EMI Calculator: कार खरीदना बड़ा डिसिज़न होता है और इसमें बड़ा खर्चा भी होता है. भारत में सस्ती से सस्ती कार के लिए भी करीब 4.5 लाख रुपये के आसपास खर्च करने पड़ते हैं और महंगी कार के लिए तो चाहे आप करोड़ों रुपये तक खर्च कर लीजिए. कार खरीदने में खर्चा ज्यादा है तो ऐसे में ज्यादातर लोग लोन लेते हैं. जब लोन लिया जाता है तो उसे चुकाना भी होता है. लोन को हर महीने किस्त के रूप में चुकाया जाता है, जिसे EMI कहते हैं.

आमतौर पर व्यक्ति लोन तो बैंक से ही लेता है. जब आप बैंक से लोन लेंगे तो आपको बैंक का रिप्रजेंटेटिव लोन से जुड़ी सारी बातें बताएगा. लेकिन, अगर आप इससे पहले ही कार लोन और EMI को लेकर एक रफ आइडिया लेना चाहते हैं तो यह आप घर बैठे ही कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले उस बैंक की वेबसाइट पर जाएं दिससे आप लोन लेना चाह रहे हैं. बैंक की वेबसाइट पर कार लोन इंटरेस्ट रेट (ब्याज दर) की जानकारी मिल जाएगा, उसे नोट कर लें. 

इसके बाद आप गूगल पर जाकर Car Loan EMI Calculator लिखकर सर्च कीजिए. अब आपके पास कई अलग-अलग वेबसाइट आ जाएंगी, जहां Car Loan EMI Calculator मौजूद होगा. उनमें से किसी को भी चुन लें और क्लिक कर दें. फिर, कैलकुलेटर खुल जाएगा, इसमें आप जरूरी जानकारी भरे, जैसे- आपको कितना लोन लेना है, ब्याज दर (जो अपने बैंक की वेबसाइट से ली थी) क्या होगी और कितने समय के लिए लोन चाहिए. 

यह सभी जानकारी भरने के बाद आपके पास EMI की डिटेल आ जाएगी. इससे आप मोटा-मोटा अंदाजा ले सकते हैं कि अगर आप कार लोन (जो जानकारी आपने Calculator में भरी थी, उसके आधार पर) लेते हैं तो आपको कितनी EMI चुकानी पड़ेगी. ऐसे ही आप अलग-अलग लोन अमाउंट और अलग-अलग बैंक द्वारा लिए जाने वाले इंटरेस्ट के साथ कैलकुलेशन कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news