Tips: लोगों को ऐसे ठगते हैं Petrol Pump वाले, जेब कटने से बचानी है तो जान लें तरीका
Advertisement
trendingNow11436493

Tips: लोगों को ऐसे ठगते हैं Petrol Pump वाले, जेब कटने से बचानी है तो जान लें तरीका

Petrol Pump Fraud: आपने बहुत सुना होगा कि पेट्रोल पंप पर फ्रॉड होता है. ग्राहक की जेब काटने के लिए पेट्रोल पंप वाले कई बार कम तेल देते हैं. ऐसे में हम आपको पेट्रोल पंप पर होने वाली ठगी के बारे में बताने वाले हैं और साथ ही इससे बचने का तरीका भी बताएंगे.

Tips: लोगों को ऐसे ठगते हैं Petrol Pump वाले, जेब कटने से बचानी है तो जान लें तरीका

Petrol Pump Scams In India: आपने बहुत सुना होगा कि पेट्रोल पंप पर फ्रॉड होता है. फरवरी 2022 में भारतीय तेल एवं गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि 'पेट्रोल पंप होने वाली धोखाधड़ी के लिए मामले में दिल्ली तीसरे स्थान पर है.' ग्राहक की जेब काटने के लिए पेट्रोल पंप वाले कई बार कम तेल देते हैं. ऐसे में हम आपको पेट्रोल पंप पर होने वाली ठगी के बारे में बताने वाले हैं और साथ ही इससे बचने का तरीका भी बताएंगे.

देश भर में पेट्रोल पंपों पर कम तेल देने यानी शॉर्ट-सेलिंग के वाले कई मामले सामने आते रहते हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि पेट्रोल पंप पर आपके साथ शॉर्ट-सेलिंग न हो तो सुनिश्चित करें कि डिलीवरी वाला व्यक्ति पिछले ग्राहक के वाहन में फ्यूल भरने के बाद फिलिंग मशीन की रीडिंग को 0 कर दे. अगर वह ऐसा नहीं करता है तो आपके साथ ठगी होनी तय है. 

इसके अलावा, अगर आप अपने वाहन में भरे गए फ्यूल से संतुष्ट नहीं है या आपको लगता है कि पेट्रोल पंप कर्मी ने आपके वाहन में कम फ्यूल डाला है तो आप 5-लीटर क्वांटिटी टेस्ट करा सकते हैं. सभी पेट्रोल पंपों में सरकार द्वारा प्रमाणित 5 लीटर का पैमाना होता है और यह आपका अधिकार होता है कि आप किसी भी पेट्रोल पंप पर 5-लीटर क्वांटिटी टेस्ट करा सकते हैं.

शक होने की स्थिति में आप पेट्रोल पंप वालों से 5-लीटर क्वांटिटी टेस्ट के लिए कहें. अगर मशीन में 5 लीटर फीड करने पर भी पैमाना पूरा नहीं भरता है तो मान लीजिए कि पेट्रोल पंप कम फ्यूल दे रहा और अगर वह पूरा भर जाता है तो मानिए कि फ्यूल की क्वांटिटी एकदम सही है. अगर आप फ्यूल कम पाएं तो तुरंत इसकी शिकायत करें.

इन टिप्स को करें फॉलो
- तेल भराते समय हमेशा मीटर पर नजर डालें. 
- देखें कि मीटर रीडिंग जीरो है या नहीं.
- तेल भरते समय पूरे समय मीटर पर नजर रखें.
- बेहतर रहेगा कि आप मीटर के साथ-साथ फ़्यूल नॉजिल पर भी नजर रखें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news