Salary के हिसाब से कितने रुपये तक की कार खरीदनी चाहिए? जरूर जान लें
Advertisement

Salary के हिसाब से कितने रुपये तक की कार खरीदनी चाहिए? जरूर जान लें

Car Buying Fromula: घर के अलावा कार खरीदना शायद किसी भी व्यक्ति के जीवन का दूसरा सबसे बड़ा खर्चा होता होगा, जो वह कोई प्रोडक्ट खरीदने पर करता है. इसलिए, कार खरीदने से पहले ही उसके लिए बजट तय करना ज्यादा बेहतर रहता है.

Salary के हिसाब से कितने रुपये तक की कार खरीदनी चाहिए? जरूर जान लें

Fromula To Set Budget For Car: घर के अलावा कार खरीदना शायद किसी भी व्यक्ति के जीवन का दूसरा सबसे बड़ा खर्चा होता होगा, जो वह कोई प्रोडक्ट खरीदने पर करता है. इसलिए, कार खरीदने से पहले ही उसके लिए बजट तय करना ज्यादा बेहतर रहता है. इससे अपने हिसाब की सही कार चुनने में भी मदद मिलती है. नई कार के लिए बजट तय करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको अपने लिए कारों के संभावित ऑप्शन का भी पता चल जाता है कि आपके बजट में कौन-कौन सी कारें फिट होती हैं.

लेकिन, नई कार खरीदने के लिए बजट तय करने के दौरान आपके दिमाग में एक स्वाभाविक सवाल होगा कि कार खरीदने पर पर कितना खर्च किया जाए. इस सवाल का जवाब कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपकी जरूरत क्या है, वित्तीय स्थिति कैसी है, आप कार में किन फीचर्स को चाहते हैं, आदि-आदि. फाइनेंस की दुनिया में कार खरीदने को लेकर दो बड़े पॉपुलर फॉर्मूला हैं. चलिए, आपको बताते हैं.

1. सालाना आय के आधे से ज्यादा खर्च ना करें

नई कार खरीदने के लिए अपनी वार्षिक आय के आधे से अधिक खर्च न करें, यह सामान्य नियम हमेशा याद रखें. उदाहरण के साथ समझाएं तो मान लीजिए कोई व्यक्ति प्रति वर्ष 10 लाख रुपये कमाता है, तो कार खरीदने के लिए सही बजट 5 लाख रुपये होगा. ध्यान रखें कि यह बजट कार की ऑन-रोड कीमत के लिहाज से होना चाहिए क्योंकि अंत में आपकी जेब से कार की ऑनरोड कीमत के बराबर ही पैसा खर्च है.

2- 20/4/10 का ध्यान रखें

अगर आप कार, लोन पर खरीद रहे हैं, तो 20/4/10 फॉर्मूला याद रखें, इसके अनुसार ही कार खरीदें. यह काफी पॉपुलर फॉर्मूला है. इसके अनुसार, लोन पर कार खरीदते समय उसकी कीमत का कम से कम 20% डाउनपेमेंट करें, लोन चुकाने की अवधि चार साल से अधिक न रखें और लोन का मासिक भुगतान (ईएमआई) आपके वेतन के 10% से ज्यादा न हो.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news