ESC: क्या होता है कारों में मिलने वाला Electronic Stability Control, ऐसे बचाता है आपकी जान
Advertisement
trendingNow11654976

ESC: क्या होता है कारों में मिलने वाला Electronic Stability Control, ऐसे बचाता है आपकी जान

Car safety Features: एक फीचर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (Electronic Stability Control) है, जो इन दिनों अधिकतर कारों में मिलने लगा है. इसे ESC भी कहा जाता है. यह एक ऐसा सेफ्टी फीचर है, जो आपकी गाड़ी को स्थिर रखने में मदद करता है

ESC: क्या होता है कारों में मिलने वाला Electronic Stability Control, ऐसे बचाता है आपकी जान

How Electronic Stability Control Works: आधुनिक कारों में ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स मिलने लगे हैं. हालांकि बड़ी संख्या में लोगों को इन फीचर्स का मतलब और उद्देश्य पता नहीं होता. ऐसा ही एक फीचर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (Electronic Stability Control) है, जो इन दिनों अधिकतर कारों में मिलने लगा है. इसे ESC भी कहा जाता है. यह एक ऐसा सेफ्टी फीचर है, जो आपकी गाड़ी को स्थिर रखने में मदद करता है. यहां हम इस फीचर के बारे में सब कुछ जानेंगे, यह क्या है और कैसे काम करता है. 

क्या करता है ESC
दरअसल, जब आप कार चलाते हैं, आपके टायरों की स्पीड आपकी गाड़ी की स्थिति को कंट्रोल करती है. लेकिन जब आप एक घुमावदार मोड़ पर टर्न ले रहे होते हैं, तो आपकी गाड़ी का कंट्रोल खोने लगता है, ऐसे में कार पटलने या दु्र्घटना होने का डर रहता है. इस समस्या को हल करने के लिए, कार निर्माताओं ने ESC सेफ्टी फीचर का विकास किया है. ESC आपके गाड़ी के ब्रेक, इंजन और टायरों को कंट्रोल करता है और आपकी गाड़ी को स्थिर रखने में मदद करता है.

एक ESC सिस्टम किसी भी कार में कम से कम तीन सेंसर से बना होता है. इन सेंसरों का उद्देश्य कार की स्पीड और स्थान को नियंत्रित करना होता है. इन सेंसरों के माध्यम से ESC सिस्टम चलते समय कार की स्थिति को देखता है, इससे पता चलता है कि क्या कार स्किड हो रही है या फिर किसी अन्य खतरनाक स्थिति में है. इस जानकारी के आधार पर, ESC सिस्टम कार के ब्रेकों और स्टीयरिंग सिस्टम को कंट्रोल करने में मदद करता है

मोड पर तेज रफ्तार कार के फिसलने की स्थिति में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) कार के ब्रेक और स्टीयरिंग सिस्टम को नियंत्रित करता है. ESC सिस्टम कार की स्पीड को मापने वाले सेंसरों के माध्यम से कार की स्थिति को जानता है और उसी हिसाब से ब्रेक व स्टयरिंग को कंट्रोल करता है. 

ESC सिस्टम के फायदे:
1. सेफ्टी: ESC सिस्टम कार को अधिक सुरक्षित बनाता है. यह कार को खतरनाक स्थितियों से बचाता है जैसे कि स्किडिंग या फिसलने से बचाता है.

2. बेहतर ड्राइव एक्सपीरियंस : ESC सिस्टम कार के चलन को सुधारता है. यह कार को संतुलित रखता है और गति के दौरान उसे स्टेबिल बनाता है.

3. ब्रेक लाइफ को बढ़ाना: ESC सिस्टम ब्रेक लाइफ को बढ़ाता है. यह कार को ब्रेक करने की आवश्यकता कम करता है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

 

Trending news