Car Tips: गर्मियों में बम की तरह फट जाएगी कार! भूलकर भी मत करना ये गलतियां
Advertisement
trendingNow11661116

Car Tips: गर्मियों में बम की तरह फट जाएगी कार! भूलकर भी मत करना ये गलतियां

Car Care: एक कार ओनर को बहुत सारी बातों का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप कार इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसकी अच्छे से देखभाल करनी चाहिए वरना वह अच्छा परफॉर्म नहीं करेगी.

Car Tips: गर्मियों में बम की तरह फट जाएगी कार! भूलकर भी मत करना ये गलतियां

Car Care Tips: एक कार ओनर को बहुत सारी बातों का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप कार इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसकी अच्छे से देखभाल करनी चाहिए वरना वह अच्छा परफॉर्म नहीं करेगी. इतना ही नहीं, आपकी लापरवाही के कारण कार में आग भी लग सकती है. चलिए, आपको तीन बातें बताते हैं, जिनका खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए वरना कार में आग लगने और ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाएगी.

इंजन टेंपरेचर
इंजन टेंपरेचर को लेकर सावधान रहें. कार का इंजन ज्यादा गर्म होने पर आग भी लग सकती है. इसीलिए, कारों में इंजन को ठंडा रखने के लिए इंजन के पास फैन लगाए जाते हैं, जो इंजन पर हवा फेंकते हैं. इतना ही नहीं, इंजन को ठंडा रखने के लिए कूलेंट भी डाला जाता है. 

आजकल कारों इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर इंजन के तापमान का इंडिकेशन देने वाली लाइट दी जाती है. तापमान बढ़ने पर यह लाइट जलने लगती है. इसका ध्यान रखें, इसे नजरअंदाज ना करें, अगर लाइट चले को तुरंत इंजन बंद कर दें वरना आग भी लग सकती है. 

सीएनजी लीकेज 
सीएनजी कार इस्तेमाल करने वाले लोग सीएनजी लीकेज का खास ध्यान रखें. सीएनजी कारों में लीकेज का खतरा बना रहता है. अगर कभी जरा भी लगे कि सीएनजी लीकेज हो रही है तो तुरंत जरूर उपाय करें. इससे बचने के लिए समय-समय पर लीकेज चेक भी कराते रहें.

जब आप कार में बैठें तो ध्यान दें कि सीएनजी की बदबू तो नहीं आ रही. अगर सीएनजी लीकेज हो रही हो तो कार से दूर हो जाएं. सीएनजी लीकेज की स्थिति में कार चलाने की गलती कभी न करें, यह खतरनाक हो सकता है. सीएनजी लीकेज की स्तिथि में कार में आग लग सकती है.

धूम्रपान
कार में धूम्रपान करने से भी बचें. अगर कोई व्यक्ति कार में धूम्रपान करता है और सीएनजी लीकेज हो रही हो तो तुरंत आग लग जाएगी. यह आग भयंकर होगी, कार फट भी सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news