Tips: कार में CNG किट लगी है तो कभी भूलकर भी न करें ये गलती, वरना जा सकती है जान
Advertisement

Tips: कार में CNG किट लगी है तो कभी भूलकर भी न करें ये गलती, वरना जा सकती है जान

CNG Cars: अगर आपके पास सीएनजी कार है और आप उसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपको यह अच्छे से पता होना चाहिए कि सीएनजी कार इस्तेमाल करने लिए किन-किन बातों का खास ख्याल रखना होता है.

Tips: कार में CNG किट लगी है तो कभी भूलकर भी न करें ये गलती, वरना जा सकती है जान

CNG Car Care Tips: अगर आपके पास सीएनजी कार है और आप उसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपको यह अच्छे से पता होना चाहिए कि सीएनजी कार इस्तेमाल करने लिए किन-किन बातों का खास ख्याल रखना होता है. दरअसल, सीएनजी कार का इस्तेमाल करने पर अगर आप लापरवाही करते हैं, तो यह आपके लिए खतरा हो सकता है. आपको बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होता है. अगर कार में सीएनजी किट लगी हो तो कई बातों को लेकर सावधान रहने की जरूरत होती है. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि आपको किन गलतियों से बचना है.

1- रेगुलर टेस्टिंग न कराने की भूल

रेगुलर टेस्टिंग न कराने की गलती से बचना चाहिए. कार की सीएनजी किट की हर साल किसी अधिकृत सर्विस सेंटर पर टेस्टिंग जरूर कराएं. इससे पता चलेगा कि कहीं किसी टूट-फूट के कारण किसी तरह का रिसाव तो नहीं हो रहा है. समय पर सर्विस कराएं या हो सके तो सर्विस का समय आने से थोड़ा पहले ही सर्विस करा लें. एयर फिल्टर, फिल्टर कार्ट्रिज और लो-प्रेशर फिल्टर को साफ रखें.

2- स्पार्क प्लग को इग्नोर करने की गलती

स्पार्क प्लग को इग्नोर करने की गलती न करें. सीएनजी कार के स्पार्क प्लग की नियमित जांच कराते रहें और इसे साफ रखें. जरूरत पड़े तो इसे बदलवा लें क्योंकि यह जल्दी खराब हो जाते हैं. थ्रॉटल बॉडी और अपने सीएनजी सिस्टम के अन्य हिस्सों की भी जांच समय-समय पर कराते रहें. इससे यह सुनिश्चित होगा कि किट के सभी पार्ट अच्छी स्थिति में हैं.

3- सीएनजी टैंक टेस्ट कराना न भूलें

सीएनजी टैंक टेस्ट कराना न भूलें. किसी अधिकृत सर्विस सेंटर पर अपने सीएनजी टैंक का रेगुलर टेस्ट (लगभग हर तीन साल पर) करवाएं. इसके अलावा, खुद भी समय-समय पर टैंक पर नजर रखें. अगर कोई क्षति, जंग या दरार दिखे तो टैंक को बदलवा लें. इसके वाल्वों को भी चेक करते रहें. टैंक को ज्यादा न भरें. गर्मियों में दो-तिहाई क्षमता तक ही भरें. इसे एक्सपायरी डेट के बाद इस्तेमाल न करें.

4- अन्य जरूरी बातें

जिन कारों में सीएनजी किट लगी हो, उनमें बैठकर धूम्रपान न करें. अगर वजह से सीएनजी लीक हो रही होगी, तो धूम्रपान के कारण आग लग जाएगी. इसमें कार में बैठे शख्स की जान भी जा सकती है. इसके अलावा, सीएनजी भरवाते समय कार को बंद रखें और सीएनजी वाली कारों को छाया में पार्क करें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news