चीन ने माना भारत का लोहा! यहां कार फैक्ट्री लगाना चाहती है ये चीनी कंपनी
Advertisement
trendingNow11782824

चीन ने माना भारत का लोहा! यहां कार फैक्ट्री लगाना चाहती है ये चीनी कंपनी

BYD: भारत दुनिया के सबसे आकर्षक और बड़े कार मार्केट में से एक है. इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) सेंगमेंट में भी डिमांड बढ़ रही है और आने वाले समय में इसके अधिक बढ़ने की उम्मीद है.

चीन ने माना भारत का लोहा! यहां कार फैक्ट्री लगाना चाहती है ये चीनी कंपनी

BYD Investment In India: भारत दुनिया के सबसे आकर्षक और बड़े कार मार्केट में से एक है. इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) सेंगमेंट में भी डिमांड बढ़ रही है और आने वाले समय में इसके अधिक बढ़ने की उम्मीद है. कई विदेशी कार निर्माता कंपनियां इस बात को समझ रही हैं. इसीलिए, चीनी कार निर्माता कंपनी बीवाईडी भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और बैटरी मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट डालना चाहती है. इसके लिए उसने स्थानीय कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट किया कि चीनी साझेदार कंपनी BYD ने हैदराबाद स्थित मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) के साथ मिलकर तेलंगाना में एक अरब डॉलर (8,000 करोड़ रुपये से अधिक) के संयुक्त निवेश से इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है. प्रस्ताव सरकार के पास है, जो सभी पहलुओं पर विचार कर रही है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, बीवाईडी भारत में हैचबैक से लेकर लग्जरी मॉडल तक पूरी सीरीज लाने की कोशिश में है. बीवाईडी पहले भी कह चुकी थी कि उसकी भारत में मैन्यूफैक्चरिंग फ्लांट लगाने की योजना है. बीवाईडी ईवी और प्लग-इन हाइब्रिड व्हीकल्स का दुनिया का सबसे बड़े उत्पादक है.

इसके अलावा, काफी समय से एलन मस्क (Elon Musk) की टेस्ला (Tesla) भी भारत में कारोबार शुरू करने की कोशिश कर रही है लेकिन भारत में विनिर्माण लगाने को लेकर बात फंसी हुई है. लेकिन, अब ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि टेस्ला भारत में कार निर्माण संयंत्र लगाने के लिए तैयार हो सकती है. ऐसे में अगर बीवाईडी भी भारत में विनिर्माण शारू करती है तो इन दोनों कंपनियों के बीच मुकाबला रहेगा क्योंकि यह दोनों विश्व स्तर पर एक-दूसरे को टक्कर देती है. 

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news