BYD: चीन की कार कंपनी भारत में फंसी, 74 करोड़ रुपये का किया खेल, जानें पूरा मामला
Advertisement

BYD: चीन की कार कंपनी भारत में फंसी, 74 करोड़ रुपये का किया खेल, जानें पूरा मामला

Chinese EV Maker: इलेक्ट्रिक कार निर्माता बिल्ड योर ड्रीम (BYD) को इन दिनों मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. कुछ समय पहले कंपनी को अपने बिलियन डॉलर निवेश की योजना पर रोक लगानी पड़ी. अब ताजा मामले में BYD पर टैक्स चोरी के आरोप लगे हैं. 

BYD: चीन की कार कंपनी भारत में फंसी, 74 करोड़ रुपये का किया खेल, जानें पूरा मामला

BYD Tax evasion: भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) को इन दिनों मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. कुछ समय पहले कंपनी को अपने बिलियन डॉलर निवेश की योजना पर रोक लगानी पड़ी. अब ताजा मामले में BYD पर टैक्स चोरी के आरोप लगे हैं. जानकारी के मुताबिक, BYD पर भारत में बनी असेंबल्ड कारों में इस्तेमाल किए गए इम्पोर्टेड कंपोनेंट पर कम टैक्स के भुगतान के आरोप हैं. इस मामले की जांच डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) द्वारा की जा रही है. 

DRI की मानें तो BYD ने 9 मिलियन डॉलर (लगभग 74 करोड़ रुपये) का टैक्स भुगतान कम किया है. डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) की प्रारंभिक जांच के बाद कंपनी ने यह रकम जमा कर दी है. लेकिन जांच अभी भी जारी है और इस मामले में अतिरिक्त कर शुल्क और जुर्माना लगने की संभावना है. BYD या DRI द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

पिछले महीने, BYD द्वारा भारत में एक इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए 1 बिलियन डॉलर के निवेश की योजना को सरकार ने खारिज कर दिया था. चीनी कंपनी बिलियन डॉलर निवेश के लिए हैदराबाद स्थित मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के साथ साझेदारी में निवेश करने की योजना बना रही थी. हालांकि, भारत-चीन के बीच सीमा संघर्ष के कारण और सिक्योरिटी के मुद्दे के कारण, यह निवेश भी सरकार की जांच का शिकार हो गया था.

भारत में कितनी कारें बेची
BYD ने पहले ही भारत में 200 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है. कंपनी यहां विभिन्न इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री कर रही है. इनमें Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी और E6 EV शामिल हैं. कंपनी की योजना अब एक इलेक्ट्रिक सेडान को भारत में लॉन्च करने की है, जो इस साल के अंत तक उपलब्ध होगी. 2022 में कंपनी ने भारत में लगभग 1,960 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की है.

Trending news