Challan: सावधान! इन मोटरसाइकिलों को देखते ही रोक रही पुलिस, काटे जा रहे चालान
Advertisement
trendingNow11338010

Challan: सावधान! इन मोटरसाइकिलों को देखते ही रोक रही पुलिस, काटे जा रहे चालान

Traffic Challan: आपने कई बार एक्सपीरियंस किया होगा कि तमाम मोटरसाइकिल वाले गुजर रहे होते हैं लेकिन यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए सड़क पर तैनात पुलिसकर्मी चुनिंदा मोटरसाइकिलों को ही रोकते हैं, तो क्या कभी आपने ऐसा सोचा है कि पुलिसकर्मी उन चुनिंदा मोटरसाइकिलों को ही क्यों रोकते हैं, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है? 

Challan: सावधान! इन मोटरसाइकिलों को देखते ही रोक रही पुलिस, काटे जा रहे चालान

Traffic Challan Rules For Bikes: आपने कई बार एक्सपीरियंस किया होगा कि तमाम मोटरसाइकिल वाले गुजर रहे होते हैं लेकिन यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए सड़क पर तैनात पुलिसकर्मी चुनिंदा मोटरसाइकिलों को ही रोकते हैं, तो क्या कभी आपने ऐसा सोचा है कि पुलिसकर्मी उन चुनिंदा मोटरसाइकिलों को ही क्यों रोकते हैं, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है? अगर सोचा है और जवाब नहीं मिला, तो आज हम आपको इसके बारे में कुछ बातें बताने वाले हैं कि आखिर पुलिसकर्मी आमतौर पर कैसे उन मोटरसाइकिल का चयन करते हैं, जिन्हें रोकना होता है. 

बिना हेलमेट

जिन मोटरसाइकिलों के राइडर ने हेलमेट नहीं पहना होता है, पुलिसकर्मी उन मोटरसाइकिलों को तुरंत रोकते हैं. दरअसल, यह दूसर से दिख जाता है कि बाइक सवार ने हेलमेट नहीं पहना है, इसीलिए पुलिसकर्मी तैयार हो जाते हैं कि उन्हें उस मोटरसाइकिल को रोकना है. फिर, रोकने के बाद उनका चालान काट दिया जाता है. बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर एक हजार रुपये का चालान कटता है.

मोडिफिकेशन 

कई तरह के मोडिफिकेशन हैं, जिनकी अनुमति नहीं होती है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति ने अपनी बाइक में ऐसा मोडिफिकेशन करा रखा है, जिसकी अनुमति नहीं हो, तो पुलिसकर्मी इन बाइक्स को भी तुरंत रोकते हैं. जैसे- अगर आपने अपनी बाइक की हेडलाइट या टेल लाइट ब्लैक करा लिया है, तो भी पुलिस आपको रोक सकती है क्योंकि इससे मोटरसाइकिल की लाइट पर असर पड़ता है.

नंबर प्लेट में बदलाव

जिन मोटरसाइकिलों की नंबर प्लेट को बदला गया होता है यानी जैसा नंबर प्लेट बाइक खरीदने के दौरान मिली हो, उससे अलग तरह की नंबर प्लेट लगा ली हो तो भी पुलिसकर्मी बाइक को रोक लेते हैं. इसके अलावा, फैंसी तरह से नंबर लिखवाने पर भी पुलिसकर्मी बाइक को रोकते हैं और चालान काट देते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news