Car Parking Tips: कार को पार्किंग में खड़ा करते वक्त कौन-सा गियर लगाएं? जानिए सही तरीका
Advertisement
trendingNow11716556

Car Parking Tips: कार को पार्किंग में खड़ा करते वक्त कौन-सा गियर लगाएं? जानिए सही तरीका

How to Park a Car: बहुत से लोगों को यह समझ में नहीं आता कि कार पार्क करते समय न्यूट्रल गियर में रखना चाहिए या फिर हैंड ब्रेक लगाना चाहिए. कुछ लोग गियर लगाकर गाड़ी को पार्क करते हैं.

Car Parking Tips: कार को पार्किंग में खड़ा करते वक्त कौन-सा गियर लगाएं? जानिए सही तरीका

Car Parking Tips: आजकल हर मध्यम वर्ग के लोगों के पास एक गाड़ी होना आम बात हो गई है. इस गाड़ी को न केवल सुरक्षित तरीके से चलाना अहम है बल्कि इसे पार्क करते समय भी सतर्क रहना ज़रूरी है. बहुत से लोगों को यह समझ में नहीं आता कि कार पार्क करते समय न्यूट्रल गियर में रखना चाहिए या फिर हैंड ब्रेक लगाना चाहिए. कुछ लोग गियर लगाकर गाड़ी को पार्क करते हैं. इसलिए, इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपको गाड़ी सही तरह से पार्किंग के कुछ टिप्स बताना चाहते हैं.

पब्लिक पार्किंग में गाड़ी पार्क करने के टिप्स: 
अगर आप किसी ऐसी जगह पर गाड़ी पार्क कर रहे हैं, जहां अक्सर कारें आपकी गाड़ी के साथ आगे-पीछे करके निकालनी पड़ती हैं, तो गाड़ी को न्यूट्रल गियर में रखकर पार्क करें. इससे आपकी गाड़ी को आसानी से आगे-पीछे करके दूसरी कारें निकाली जा सकती हैं. अगर आप गाड़ी में हैंड ब्रेक लगाकर जाएंगे तो अन्य गाड़ियों के लिए निकालना मुश्किल हो सकता है.

किस गियर में पार्क करें
इसके अलावा, जब भी आप अपनी गाड़ी को पार्क करने जा रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि वह जगह समतल है. ढलान वाली जगह पर गाड़ी खड़ी करने से आपकी कार आगे-पीछे खिसक सकती है. इसके साथ ही, आप अपनी गाड़ी में पहले गियर या रिवर्स गियर का इस्तेमाल करके गाड़ी को पार्क कर सकते हैं. इससे आपकी गाड़ी बिना लुढ़के मजबूती के साथ एक जगह पर जमी रहेगी.

ब्रेक के साथ गियर
गाड़ी पार्किंग के लिए एक अन्य अच्छा विकल्प है हैंडब्रेक का इस्तेमाल करना. आप चाहें तो गाड़ी को पहले गियर के साथ हैंडब्रेक लगा सकते हैं. इससे गाड़ी को डबल सेफ्टी मिलती है और वह लुढ़कती नहीं है, भले ही वह कितनी भी ढलान पर खड़ी हो. हैंडब्रेक लगाने से गाड़ी बिल्कुल लॉक हो जाती है. हालांकि, यदि आप गाड़ी को लंबे समय तक पार्क करने जा रहे हैं, तो हैंडब्रेक नहीं लगाना चाहिए.

Car AC की ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं मालूम! पैसों के चक्कर में कर रहे बड़ी गलती

Car की रीसेल वैल्यू खत्म कर देंगी ये 4 चीज़ें, ना चाहते हुए भी होगा लाखों का नुकसान

Trending news