Car Care: इन टिप्स से बढ़ा लीजिए कार के Engine की लाइफ, सालों-साल चलेगी आपकी गाड़ी
Advertisement
trendingNow11423693

Car Care: इन टिप्स से बढ़ा लीजिए कार के Engine की लाइफ, सालों-साल चलेगी आपकी गाड़ी

Car Engine Care Tips: अगर आप नहीं चाहते कि बीच रास्ते आपकी कार आपको धोखा दे, तो नीचे बताए गए टिप्स का इस्तेमाल करें. हमने बताया है कि आप कैसे अपनी कार के इंजन की लाइफ बढ़ा सकते हैं. 

Car Care: इन टिप्स से बढ़ा लीजिए कार के Engine की लाइफ, सालों-साल चलेगी आपकी गाड़ी

Car Maintenance Tips in Hindi: नई कार खरीदने के बाद लोग उसकी बड़ी देखभाल करते हैं. गाड़ी की चमक बनाए रखने के लिए उसकी साफ सफाई की जाती है. कई लोग तो पेंट के ऊपर प्रोटेक्शन तक चढ़ा लेते हैं. हालांकि इस दौरान बहुत से लोग गाड़ी की अंदरूनी देखभाल के बारे में भूल जाते हैं. दरअसल, बाहर से ज्यादा गाड़ी के इंजन की केयर करना जरूरी है. अगर आप नहीं चाहते कि बीच रास्ते आपकी कार आपको धोखा दे, तो नीचे बताए गए टिप्स का इस्तेमाल करें. हमने बताया है कि आप कैसे अपनी कार के इंजन की लाइफ बढ़ा सकते हैं. 

1. इंजन ऑयल 
कार में समय-समय पर इंजन ऑयल बदलते रहना चाहिए. इसके लिए आपको सही समय पर कार की सर्विस करानी होगी. इसके अलावा, सर्विस के दौरान घटिया इंजन ऑयल के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इससे आपकी गाड़ी का इंजन भी दुरूस्त रहेगा और आप गाड़ी से बढ़िया माइलेज भी प्राप्त कर सकेंगे.

2. कुलिंग सिस्टम पर दें ध्यान
जब गाड़ी लगातार चलती है तो इसका इंजन गर्म होने लगता है. इंजन को लगातार ठंडा बनाए रखने के लिए इसमें कूलेंट का इस्तेमाल किया जाता है. यह कूलेंट समय-समय पर खत्म भी हो जाता है. अगर आपने इसे समय पर रिफिल नहीं किया, तब आपका इंजन हीट से खराब हो सकता है. 

3. लीक को न करें नजरंदाज
अक्सर देखा जाता है कि गाड़ी पुरानी होने के साथ ही उसके इंजन में थोड़ा बहुत ऑयल लीक होने लगाता है. इसका सीधा असर इंजन की परफॉर्मेंस और माइलेज पर पड़ता है. इस समस्या को कभी भी नजरंदाज न करें और तुरंत सर्विस सेंटर पर जाकर ठीक कराएं. 

4. फिल्टर चेंज का रखें ध्यान
गाड़ी में एयर फिल्टर और ऑयल फिल्टर इंजन की सुरक्षा का काम करते हैं. इनकी समय-समय पर सफाई जरूरी है. इसके अलावा इन्हें चेंज भी करवाते रहना चाहिए. इससे इंजन शानदार परफॉर्मेंस देता है और आपको माइलेज भी बढ़िया मिलेगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news