Car EMI से डरना नहीं! चुटकियों में निपट जाएगा लोन, बस याद रखना ये फॉर्मूला
Advertisement

Car EMI से डरना नहीं! चुटकियों में निपट जाएगा लोन, बस याद रखना ये फॉर्मूला

Car Loan Tips: समय के साथ कार लोन आपके लिए बोझ ना बन जाए, इसलिए आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए. यहां हम आपको 3 टिप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आपकी ईएमआई आसानी से निपट जाएगी. 

Car EMI से डरना नहीं! चुटकियों में निपट जाएगा लोन, बस याद रखना ये फॉर्मूला

Car Loan Calculator: नई कार खरीदना किसी सपने को पूरा करने से काम नहीं होता. लेकिन महंगाई के इस दौर में गाड़ियों की कीमत भी आसमान छू रही है. बाजार में इस समय सबसे सस्ती कार भी आपको 4 या 5 लाख रुपए से कम में नहीं मिलने वाली. ऐसे में ग्राहकों के पास कार लोन लेने का विकल्प बचता है और बड़ी संख्या में लोग इसे चुनते हैं. लेकिन समय के साथ कार लोन आपके लिए बोझ ना बन जाए, इसलिए आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए. यहां हम आपको 3 टिप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आपकी ईएमआई आसानी से निपट जाएगी. 

ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट
लोन पर कार खरीदते समय ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट चुकाने की कोशिश करें. पर्याप्त डाउन पेमेंट करने से कम ईएमआई देनी होती है. और इसका आपके मासिक बजट पर कम प्रभाव पड़ेगा. इसके अलावा, लोन की अवधि भी कम ही रखें. फाइनेंशियल नियम कहता है कि आपको अपनी सैलरी का कम से कम 20 फीसदी डाउन पेमेंट के रूप में देना चाहिए और लोन अवधि 4 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

एक्स्ट्रा ईएमआई का भुगतान करें
अगर आप सैलरीड व्यक्ति हैं तो सुनिश्चित करें कि आप ईएमआई के साथ अतिरिक्त राशि का भुगतान करते हैं. उदाहरण के लिए, प्रत्येक ईएमआई के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त भुगतान करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप अपनी ईएमआई के लिए सालभर में 12,000 रुपये अतिरिक्त भुगतान कर रहे हैं. यह आपके लोन को जल्द चुकाने में मदद करेगा और कुल देय ब्याज कम हो जाएगा.

एक सस्ती कार चुनें
अपने पड़ोसी की कार को भूल जाइए, इसके बजाय, ऐसी कार चुनें जिसे आप वहन कर सकें. यह भारत में कई उपभोक्ताओं द्वारा की जाने वाली एक सामान्य गलती है और कार लोन के लिए ईएमआई शुरू होने के बाद ही उन्हें अपनी गलती का एहसास होता है.

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

Trending news