Car Care Tips: सावधान! हैंडब्रेक लगाने में ज्यादातर लोग कर रहे ये गलती! हो जाएगा बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow11682856

Car Care Tips: सावधान! हैंडब्रेक लगाने में ज्यादातर लोग कर रहे ये गलती! हो जाएगा बड़ा नुकसान

Car Handbrake Tips: बहुत से लोग कार हैंडब्रेक के सही इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते हैं. इसके अलावा, बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या वे अपनी कार को लंबे समय तक पार्क करते समय हाथ ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए? आइए इसका जवाब ढूंढते हैं. 

Car Care Tips: सावधान! हैंडब्रेक लगाने में ज्यादातर लोग कर रहे ये गलती! हो जाएगा बड़ा नुकसान

How to use handbrake on car: एक गाड़ी को सुरक्षित रूप से चलाने के लिए, हमें अपनी गाड़ी के सभी फ़ंक्शन का ठीक तरीके से उपयोग करना चाहिए. हैंडब्रेक एक ऐसा ही फंक्शन है जो गाड़ी के लंबे समय तक एक जगह रोके रखने में मदद करता है. यह मुसीबत के समय आपकी जान बचाने के भी काम आ सकता है. इसलिए अपनी गाड़ी को रोके रखने के लिए हैंडब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए. बहुत से लोग इसके सही इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते हैं. इसके अलावा, बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या वे अपनी कार को लंबे समय तक पार्क करते समय हाथ ब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए? आइए इसका जवाब ढूंढते हैं. 

क्या है हैंडब्रेक
Handbrake को पार्किंग ब्रेक के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह आमतौर पर तब इस्तेमाल किया जाता है जब आप अपनी खड़ी हुई कार को रोके रखना चाहते हैं. इसके अलावा, आप इमरजेंसी में भी हैंडब्रेक लगा सकते हैं जो आपकी कार को तुरंत रोकने में मदद कर सकता है. हैंडब्रैक एक लीवर के रूप में मिलता है, जिसे खींचकर एक्टिवेट किया जाता है. लेकिम आजकल, मॉडर्न कारों में इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के लिए एक बटन दिया जाता है जिसके द्वारा हैंडब्रेक लगाया जाता है.

कब करना चाहिए हैंडब्रेक का इस्तेमाल
1. हैंडब्रेक का उपयोग करने का सही समय क्या है? यह एक महत्वपूर्ण सवाल है जो आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी है. सामान्यतः, जब आप अपनी कार को खड़ा करते हैं या पार्क करते हैं, तो हैंडब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए. इस तरह से आपकी कार आगे-पीछे नहीं हिलेगी और आपके वाहन को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकता है. विशेष रूप से ऐसी जगहों पर जहां ढालान है, आपको हैंडब्रेक जरूर लगाना चाहिए.

2. ट्रैफिक लाइट पर रुकने के बाद भी, आप हैंडब्रेक लगा सकते हैं. इससे आपकी कार आगे-पीछे नहीं होगी और दुसरों से टकराने का खतरा भी कम होगा.

3. अगर आप पहाड़ी इलाके जैसी जगहों पर जाते हैं जहां ढालान होती है, तो आपको हैंडब्रेक जरूर लगाना चाहिए. यह आपकी कार को लुढ़कने से बचाकर, आपकी सुरक्षा को सुनिश्चित करता है.

जब लंबे समय के लिए पार्क करनी हो कार
अगर आप अपनी कार को लंबे समय के लिए पार्क करने की योजना बना रहे हैं, तो हैंडब्रेक न लगाना सही होगा. इससे ब्रेक पैड डिस्क या ड्रम में फंस सकते हैं जो हैंडब्रेक में टूट-फूट के कारण बन सकता है. अगर आपको मजबूरी में हैंडब्रेक लगाना पड़ता है, तो हफ्ते या 10 दिनों में एक बार कार को थोड़ा चलाएं.

Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट

Trending news