Car में अचानक लगी आग और जिंदा जल गए पति-पत्नी! आप रहें सावधान, साथ रखें ये 3 चीजें
Advertisement

Car में अचानक लगी आग और जिंदा जल गए पति-पत्नी! आप रहें सावधान, साथ रखें ये 3 चीजें

Car fire accident: कार में आग लगने का हादसा हममें से किसी के साथ भी हो सकता है. इसलिए आपकी गाड़ी में 3 ऐसी चीजें जरूर होनी चाहिए जो आग के समय आपकी जान बचाने के काम आए. हम आपको उन्हीं तीन चीजों के बारे में बताने वाले हैं. 

 

Car में अचानक लगी आग और जिंदा जल गए पति-पत्नी! आप रहें सावधान, साथ रखें ये 3 चीजें

Car Fire Safety Tips: इन दिनों कार में अचानक आग लगने की कई घटनाएं (Car Fire News) सामने आ रही हैं. हाल ही में केरल के कन्नूर इलाके में एक गर्भवती महिला और उनके पति अचानक कार में आग लगने से जिंदा जल गए. यह हादसा तब हुआ जब गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाया जा रहा था. कार में पीछे की सीट पर 4 अन्य लोग भी थे, जिनकी जान बच गई, लेकिन आगे बैठे हुए पति-पत्नी समय पर बाहर नहीं निकल पाए और जल गए. 

इससे पहले क्रिकेटर ऋषभ पंत की मर्सिडीज कार में भी एक्सीडेंट के बाद आग लग गई थी. हालांकि वह जैसे-तैसे सुरक्षित बाहर आ गए थे, जिससे उनकी जान बच गई. इस तरह का हादसा हममें से किसी के साथ भी हो सकता है. इसलिए आपकी गाड़ी में 3 ऐसी चीजें जरूर होनी चाहिए जो आग के समय आपकी जान बचाने के काम आए. हम आपको उन्हीं तीन चीजों के बारे में बताने वाले हैं. 

कार में आग लगना का हादसा कभी भी हो सकता है. ऐसी स्थिति में जान बचने के लिए आपकी कार में जो तीन चीजें होनी चाहिए वह कैंची, अग्निशमन यंत्र और हथौड़ी है. जहां कैंची की मदद से अपनी सीट बेल्‍ट को आसानी से काट पाएंगे. वहीं हथौड़ी कार का शीशे तोड़ने के काम आएगी. इसी तरह अग्निशमन यंत्र के जरिए आप आग पर काबू पा सकते हैं.

इस गलतफहमी में न रहें
बहुत से लोग यह मानते हैं कि कार की सीट में दिया गया हेडरेस्ट कार के शीशे तोड़ने के काम आ सकता है. लेकिन ऐसा नहीं है. कार के शीशे को तोड़ना इतना आसान नहीं कि आप हेड्रेस्ट के जरिए यह काम कर सकें. इसलिए आपको अपने साथ एक हथौड़ी ही रखनी चाहिए. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news