Car Driving: पहले ब्रेक दबाएं या क्लच, 99% लोग नहीं जानते यह ड्राइविंग रूल
Advertisement
trendingNow11773965

Car Driving: पहले ब्रेक दबाएं या क्लच, 99% लोग नहीं जानते यह ड्राइविंग रूल

Car Driving Rules: ड्राइविंग में क्लच और ब्रेक का सही उपयोग सीखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में बहुत से लोग इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि आपको चलती कार में पहले क्लच दबाने चाहिए या फिर ब्रेक लगाने चाहिए. इन दोनों का कॉम्बिनेशन हर सिचुएशन के लिए अलग होता है.

Car Driving: पहले ब्रेक दबाएं या क्लच, 99% लोग नहीं जानते यह ड्राइविंग रूल

Clutch or Brake First: ड्राइविंग सीखने हर किसी के लिए आसान नहीं हो सकता. खासकर मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार में आपको क्लच से लेकर, ब्रेक, और रेस पैडल के कॉम्बीनेशन को याद करना होता है. सड़क पर वाहन चलाते समय इन तीनों में अगर आप तालमेल नहीं बैठा पाए, तो दुर्घटना हो सकती है. ड्राइविंग में कुछ बारीकियां होती हैं जो आपको गाड़ी को सही तरीके से चलाने में मदद करती हैं. इन बारीकियों का सही उपयोग आपकी सुरक्षा को बढ़ाता है और आपकी कार को बेहतर तरीके से चलाने में मदद करता है. 

ड्राइविंग में क्लच और ब्रेक का सही उपयोग सीखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में बहुत से लोग इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि आपको चलती कार में पहले क्लच दबाने चाहिए या फिर ब्रेक लगाने चाहिए. इन दोनों का कॉम्बिनेशन हर सिचुएशन के लिए अलग होता है. यहां हम आपको इसका सही तरीका बताने जा रहे हैं.

जब आप हाईवे पर होते हैं, तो कार की स्पीड काफी ज्यादा होती है. ऐसी स्थिति में अगर आपको कार धीमी करनी है तो आपको पहले ब्रेक दबाने चाहिए. इसके बाद क्लच दबाकर स्पीड के अनुसार गियर को भी कम करना चाहिए. यानी हाईवे पर आपको पहले ब्रेक और फिर क्लच का इस्तेमाल करना है. 

अब बात आती है कि अगर आप शहर में बंपर टू बंपर ट्रैफिक में ड्राइव कर रहे हैं, तब क्या करना है. ऐसी स्थिति में कार की स्पीड बहुत ज्यादा नहीं होती, तो अगर आप पहले ब्रेक लगाएंगे तो कार बंद हो सकती है. इसलिए अब आपको पहले क्लच दबानी है और फिर ब्रेक को जरूरत के अनुसार अप्लाई करना है. 

ड्राइविंग में सुरक्षित रहना बहुत जरूरी होता है. आपको सड़क के नियमों का पालन करना चाहिए और सदैव सीट बेल्ट पहनी चाहिए. इसके अलावा, ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए.

Trending news