Car के मीटर में इन लाइट्स का क्या है मतलब? ये वाली जले तो इंजन होने वाला है खराब
Advertisement
trendingNow11479316

Car के मीटर में इन लाइट्स का क्या है मतलब? ये वाली जले तो इंजन होने वाला है खराब

Car Warning Light: गाड़ियों के डैशबोर्ड में कई तरह की वॉर्निंग लाइट्स दी जाती है. इनमें से अगर कोई भी लाइट जलती है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. यहां हम आपको कार की ड्राइवर डिस्प्ले में दिखने वाली 5 वॉर्निंग लाइट्स की लिस्ट बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए.

 

Car के मीटर में इन लाइट्स का क्या है मतलब? ये वाली जले तो इंजन होने वाला है खराब

Dashboard Warning Lights Explained: हमारी कार सालों-साल चले और बीच सड़क धोखा ना दे, इसके लिए गाड़ी की देखभाल जरूरी है. कई बार समय पर सर्विस कराने के बावजूद भी हमारी कार में खराबी आ सकती है. हालांकि कोई भी कार खराब होने पर हमें सिग्नल जरूर देती है, बस हमें उसका इशारा पहचनना आना चाहिए. गाड़ियों के डैशबोर्ड में कई तरह की वॉर्निंग लाइट्स दी जाती है. इनमें से अगर कोई भी लाइट जलती है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. यहां हम आपको कार की ड्राइवर डिस्प्ले में दिखने वाली 5 वॉर्निंग लाइट्स की लिस्ट बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए.

1. Oil Pressure Warning Light (ऑइल प्रेशर वॉर्निंग लाइट)
यह लाइट बताती है कि कार के ऑइल प्रेशर सिस्टम में कोई खराबी है. इंजन ऑइल कार के इंजन की भीतरी सतह को चिकना बनाए रखता है. इस लाइट का मतलब है कि ऑइल कम हो गया है या फिर सही से इंजन तक पहुंच नहीं पा रहा. ऐसी स्थिति में गाड़ी तुरंत बंद कर दें और इंजन ऑइल की जांच करें. यह भी देखें की ऑइल लीकेज तो नहीं है. जरूरत पड़ने पर मेकैनिक के पास चले जाएं. 

2. Engine Temperature Warning Light (इंजन का तापमान)
इस लाइट का मतलब है कि इंजन ओवरहीट कर रहा है. इसका सीधा संबंध कार के कूलेंट से है, जो गाड़ी के इंजन को ठंडा रखने का काम करता है. हो सकता है कूलेंट खत्म हो गया है या फिर ठीक से काम नहीं कर रहा. ऐसी स्थिति में गाड़ी को बंद कर दें और इंजन को ठंडा होने दें. कूलेंट वाले बॉक्स में आप पानी भी भर दें. इंजन ठंडा होने के बाद ही गाड़ी चलाएं और किसी तरह मैकेनिक तक ले जाएं.

3. Engine Warning Light (इंजन वॉर्निंग लाइट)
इसे चेक इंजन लाइट भी कहा जाता है. इसके जलने की कई वजह हो सकती हैं. अगर यह लाइट एक बार जलकर बंद जाए, तो कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन अगर यह लगातार जलती रहती है तो इंजन में समस्या है. इसे ज्यादा समय तक इग्नोर किया तो इंजन सीज हो सकता है. इसे जितना जल्दी हो, मैकेनिक को दिखा लें. 

4. Battery Alert Light (बैटरी अलर्ट)
इस लाइट का मतलब है कि गाड़ी के चार्जिंग सिस्टम में समस्या है. बैटरी केबल ढीला हो सकता है, खराब अल्टरनेटर हो सकता है या अन्य इलेक्ट्रिकल प्रोब्लम हो सकती है. हो सकता है कि आपकी कार बिल्कुल भी स्टार्ट न हो. एक बार बैटरी का केबल हिला कर देख लें. अगर बात नहीं बनती तो सर्विस सेंटर चले जाएं. 

5. Airbag Indicator Light (एयरबैग इंडिकेटर लाइट) 
एयरबैग इंडिकेटर लाइट संकेत देती है कि आपके किसी एयरबैग या पूरे एयरबैग सिस्टम में कुछ गड़बड़ है. आपको कार की तुरंत जांच करवानी चाहिए. कार के एयरबैग आपको एक्सीडेंट के दौरान सुरक्षित रखते हैं, इसलिए उनका ठीक से काम करना बेहद जरूरी है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news