CNG कारों के ये नुकसान जान लिए तो खरीदने से पहले 100 बार सोचेंगे, जान का भी खतरा!
Advertisement
trendingNow11677706

CNG कारों के ये नुकसान जान लिए तो खरीदने से पहले 100 बार सोचेंगे, जान का भी खतरा!

Car Buying Tips: यहां हम आपको सीएनजी कारों के 5 ऐसे नुकसान के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानकर शायद आप सीएनजी कार (Disadvantages of CNG Car) खरीदने का फैसला बदल दें. 

CNG कारों के ये नुकसान जान लिए तो खरीदने से पहले 100 बार सोचेंगे, जान का भी खतरा!

Disadvantages of CNG Car: पेट्रोल और डीजल कीमतों के बढ़ने के चलते सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ रही है. अधिकतर लोग सस्ती कीमत और चार्जिंग समस्याओं के कारण सीएनजी कारों को पसंद करते हैं. यहां तक ​​कि पिछले 5 सालों में सीएनजी कारों (CNG Cars) की मांग बढ़ी है. हालांकि, इन कारों में कम माइलेज और बूट स्पेस के अलावा और भी खतरनाक कमियां हो सकती हैं. यहां हम आपको सीएनजी कारों के 5 ऐसे नुकसान के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानकर शायद आप सीएनजी कार (Disadvantages of CNG Car) खरीदने का फैसला बदल दें. 

पावर में कमी
सीएनजी कारें पेट्रोल इंजन पर चलती हैं लेकिन ऑल्टरनेट फ्यूल के रूप में सीएनजी का इस्तेमाल किया जाता है. इससे पावर में कमी होती है और पेट्रोल की तुलना में आपको सीएनजी कार में पिकअप और टॉप स्पीड कम मिलती है.

कीमत भी ज्यादा
कीमत के मामले में सीएनजी कारें पेट्रोल मॉडल से महंगी होती हैं. अगर आप किसी कार के पेट्रोल वेरिएंट का खरीदते हैं फिर उसी वेरिएंट को सीएनजी किट के साथ खरीदेंगे तो कीमत में कम से कम 80 हजार से 1 लाख का अंतर रहेगा. 

उपलब्‍धता की कमी
दिल्ली एनसीआर और कुछ राज्यों को छोड़कर सीएनजी की सुविधा हर जगह नहीं हैं. ऐसे में आप सिर्फ सीएनजी के भरोसे लंबे सफर पर नहीं जा सकते. आपको पेट्रोल का ही इस्तेमाल करना होगा. ऊपर से सीएनजी भराने के लिए आपको लंबी-लंबी लाइन में लगना पड़ता है. 

फटने और आग लगने का खतरा
सीएनजी कारों में ज्यादा दबाव की वजह से गैस लीक की समस्या होती है जो कार में आग लगाने का खतरा बढ़ाती है. यदि सीएनजी कारों को समय पर सर्विस नहीं कराया जाता है तो टैंक में दबाव बढ़ता है जो उसे फटने के कगार पर ले जाता है. गर्मियों में यह समस्या अधिक होती है. सीएनजी कारों की सर्विसिंग समय पर न करवाने की वजह से यह समस्या बढ़ जाती है.

 

Trending news