Car Break Fail: चलती कार में ब्रेक हो जाएं फेल तो क्या करें? हमेशा काम आएंगे ये इमरजेंसी टिप्स
Advertisement
trendingNow11692375

Car Break Fail: चलती कार में ब्रेक हो जाएं फेल तो क्या करें? हमेशा काम आएंगे ये इमरजेंसी टिप्स

Car Driving Tips: अगर तेज रफ्तार पर आपके कार के ब्रेक फेल हो जाएं तो यह संकट का समय हो सकता है. इस स्थिति में आपको स्वयं को शांत रखने की जरूरत है और उपयुक्त कदम उठाने होंगे ताकि आप और आपकी गाड़ी सुरक्षित रह सकें. 

Car Break Fail: चलती कार में ब्रेक हो जाएं फेल तो क्या करें? हमेशा काम आएंगे ये इमरजेंसी टिप्स

Car brake fail accident: कार चलाना सभी के लिए बहुत उत्साहजनक होता है, लेकिन अगर तेज रफ्तार पर आपके कार के ब्रेक फेल हो जाएं तो यह संकट का समय हो सकता है. इस स्थिति में आपको स्वयं को शांत रखने की जरूरत है और उपयुक्त कदम उठाने होंगे ताकि आप और आपकी गाड़ी सुरक्षित रह सकें. ऐसी स्थिति में आपके दिमाग में पहला ख्याल आ सकता है कि कार को बंद कर देंगे तो बात बन जाएगी. लेकिन ऐसी गलती नहीं करनी है. कार बंद करने से इसके स्टीयरिंग से लेकर बाकी चीजें भी काम करनी बंद कर जाएंगी. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कि तेज रफ्तार पर ब्रेक फेल होने पर आपको क्या करना चाहिए.

1. कार को ऐसे करें कंट्रोल 
अगर आपकी कार के ब्रेक फेल हो जाएं, तो पहले घबराने की जरूरत नहीं है. इस समस्या का समाधान करने के लिए, आपको धीरे-धीरे अपनी कार की रफ्तार को कम करना होगा. अगर आपकी कार टॉप गियर में है, तो उसे लोअर गियर में लाएं. लेकिन, पांचवें से सीधा पहले गियर में न आने का ध्यान रखें, इससे दुर्घटना हो सकती है. ब्रेक को दबाते रहें और बार-बार इसके लिए प्रयास करें. ऐसा करने से ब्रेक को सही प्रेशर मिलता है और ब्रेक फिर से काम करने लगते हैं.

2. इमरजेंसी लाइट और हॉर्न
खतरे की स्थिति में तुरंत गाड़ी की हैजार्ड लाइट्स जला लें. इससे पीछे आ रही कार को अंदेशा हो जाएगा. आप दूसरे वाहनों को हॉर्न, इंडिकेटर और हेडलैंप्स-डिपर से इशारा कर सकते हैं.

3. न लगाएं रिवर्स गियर
किसी भी स्थिति में कार को रिवर्स गियर में लाने से बचें. यह एक्सीडेंट का कारण बन सकता है. आपको सिर्फ क्लच का इस्तेमाल करते हुए आगे बढ़ना चाहिए. यदि आप इस तरह से गाड़ी चला रहे हैं, तो एयर कंडीशन को भी ऑन कर लें. यह इंजन पर दबाव बढ़ाता है और गाड़ी की रफ्तार धीमी होती है.

4. हैंडब्रेक का इस्तेमाल
जब आप अपनी कार को धीरे-धीरे पहले या दूसरे गियर में ले जाते हैं और स्पीड 40 किमी प्रति घंटा के आसपास हो जाती है, तो आप एक सीधा तरीका अपना सकते हैं और हैंडब्रेक लगा कर अपनी कार को रोक सकते हैं. हालांकि याद रखें कि इस समय पीछे से कोई गाड़ी नहीं आ रही हो. अगर आपकी कार ज्यादा तेज होती है तो हैंडब्रेक लगाने से आपकी कार पलट सकती है. ऐसे में सीधे ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोकें.

5. अगर आसपास रेत या मिट्टी हो, तो गाड़ी को कंट्रोल में रखते हुए रेत या बजरी पर चढ़ा दें. इससे कार की स्पीड काफी कम हो जाएगी और वह रुक जाएगी. 

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

Trending news