कार की बैटरी खराब होने के क्या होते हैं संकेत, ट्रिप पर जाने से पहले जान लें ये बातें मजे से कटेगा सफर
Advertisement
trendingNow12345703

कार की बैटरी खराब होने के क्या होते हैं संकेत, ट्रिप पर जाने से पहले जान लें ये बातें मजे से कटेगा सफर

Car Battery Tips: कार की बैटरी खराब होने से पहले कुछ संकेत आने लगते हैं. कुछ लोग इन संकेतों को इग्नोर कर देते हैं, जिससे बाद में उन्हें दिक्कत हो सकती है. इसमें कार का स्टार्ट न होना या स्टार्ट होने में दिक्कत करना सबसे प्रमुख है. 

कार की बैटरी खराब होने के क्या होते हैं संकेत, ट्रिप पर जाने से पहले जान लें ये बातें मजे से कटेगा सफर

Car Maintanence Tips: जब हम नई कार खरीदते हैं तो उसकी बैटरी बहुत अच्छी तरह काम करती है और चाबी लगाते ही फटाक से कर स्टार्ट हो जाती है. लेकिन, जैसे-जैसे कार पुरानी होती जाती है वैसे-वैसे उसमें कुछ खामियां आने लगती हैं. इन्हीं से एक खामी है कार की बैटरी का खराब होना. लेकिन, कार की बैटरी खराब होने से पहले कुछ संकेत आने लगते हैं. अगर आप अगर आप कार के बारे में ज्यादा जानकारी रखते हैं या पेशेवर ड्राइवर हैं तो इन संकेतों को पहचान लेंगे और समय से उसकी सर्विसिंग कर लेंगे. वहीं, कुछ लोग इन संकेतों को इग्नोर कर देते हैं, जिससे बाद में उन्हें दिक्कत हो सकती है. इसमें कार का स्टार्ट न होना या स्टार्ट होने में दिक्कत करना सबसे प्रमुख है. ट्रिप पर जाते समय अगर रास्ते में इस तरह की प्रॉब्लम आए तो ज्यादा परेशानी हो सकती है. इसलिए आज हम आपको बैटरी खराब होने के संकेतों के बारे में बताते हैं ताकि आप समय रहते उसे बदलवा सकें. 

1. कार का स्टार्ट न होना - अगर आप कार को स्टार्ट करने के लिए बार-बार चाबी लगा रहे हैं और वह स्टार्ट नहीं हो रही है तो यह सबसे आम संकेत है कि आपकी कार की बैटरी खराब हो गई है. इसका मतलब हो सकता है कि बैटरी में पर्याप्त चार्ज नहीं है. 

2. धीमी या कमजोर क्रैंकिंग - अगर आपकी कार का इंजन धीमी या कमजोर गति से क्रैंक करता है, तो यह भी एक संकेत है कि बैटरी खराब हो रही है.

यह भी पढ़ें: Car Tips: कार में क्यों आती है उल्टी? आज ही करें ये देसी उपाय मजे से कटेगा पूरा सफर 

3. हेडलाइट्स और इंटीरियर लाइट्स मंद होना - हेडलाइट्स और इंटीरियर लाइट्स भी इस बात का संकेत देती हैं कि कार की बैटरी खराब हो रही है या नहीं. अगर आपकी कार की हेडलाइट्स और इंटीरियर लाइट्स मंद यानी कम चमकदार लगती हैं, तो यह भी बैटरी कमजोर होने का संकेत हो सकता है.

4. बैटरी टर्मिनल्स - अगर आपकी कार की बैटरी टर्मिनलों पर जंग लग गया है, तो इससे बैटरी से करंट फ्लो में दिक्कत आ सकती है. इसलिए बैटरी टर्मिनल्स पर जंग लगने पर तुरंत साफ कराना या बदलवाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: TATA ने मचा दिया मार्केट में धमाल, लॉन्च कर दी कूपे-स्टाइल एसयूवी 'CURVV', जानें क्यों है खास

अगर आप इनमें से किसी भी संकेत का अनुभव करते हैं, तो अपनी कार की बैटरी की जांच करवाना सबसे अच्छा है. अगर कार की बैटरी 3-4 साल पुरानी हो गई है तो वह खराब हो सकती है. साथ ही अगर आपकी कार खड़ी रहती है मतलब कि आप कार का कम इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी बैटरी खराब हो सकती है. आप इसे किसी मैकेनिक से चेक करा सकते हैं. अगर बैटरी खराब हो गई है, तो आपको इसे समय रहते बदलवा लेना चाहिए. 

Trending news