Car Tips: कार के इस बटन का सही इस्तेमाल नहीं पता? करता है बहुत जरूरी काम
Advertisement
trendingNow11428666

Car Tips: कार के इस बटन का सही इस्तेमाल नहीं पता? करता है बहुत जरूरी काम

Air Recirculation: एयर-रीसर्क्युलेशन बटन से कार के एयर-रीसर्क्युलेशन सिस्टम को कंट्रोल किया जाता है. इसे गर्म दिनों में एसी से बेहतर कूलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कार के एसी के साथ दिए रिसर्कुलेशन सिस्टम दिया जाता है, इसके इस्तेमाल से केबिन को तुरंत ठंडा किया जा सकता है.

Car Tips: कार के इस बटन का सही इस्तेमाल नहीं पता? करता है बहुत जरूरी काम

Air Recirculation Button In Cars: गर्म मौसम में जब आप कार के एयर-कंडीशनिंग को चालू करते हैं, तो उस समय के लिए कार में एक और बटन भी होता है, जिसके बारे एक शायद आपको न पता हो कि उसका कैसे इस्तेमाल करना है. आपने कार के सेंट्रल कंसोल या एसी के कंट्रोल्स के पास में ऐसा बटन देखा होगा, जिसपर घुमावदार तीर का निशान बना होता है. यह एयर-रीसर्क्युलेशन बटन होता है. चलिए, आपको इसके बारे में बताते हैं कि आखिर एयर-रीसर्क्युलेशन बटन का क्या इस्तेमाल होता है.

एयर-रीसर्क्युलेशन का इस्तेमाल

एयर-रीसर्क्युलेशन बटन से कार के एयर-रीसर्क्युलेशन सिस्टम को कंट्रोल किया जाता है. इसे गर्म दिनों में एसी से बेहतर कूलिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कार के एसी के साथ दिए रिसर्कुलेशन सिस्टम दिया जाता है, इसके इस्तेमाल से केबिन को तुरंत ठंडा किया जा सकता है. अगर रिसर्कुलेशन ऑन कर दिया जाए तो कार का एसी, केबिन को ठंडा करने के लिए बाहर की गर्म हवा का इस्तेमाल नहीं करता बल्कि कार के अंदर की ठंडी हवा का इस्तेमाल करता है. 

दरअसल, एसी को बाहरी गर्म हवा से केबिन को ठंडा करने में ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है, जिससे केबिन को ठंडा होने में समय लगता है लेकिन जब एक बार कार के केबिन की हवा छोड़ी ठंडी हो जाती है तो फिर एयर-रीसर्क्युलेशन ऑन किया जा सकता है, जिससे एसी आसानी से जल्दी कार के केबिन को ठंडा कर सके. रिसर्कुलेशन सिस्टम का इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में करना बेहतर होता है.

सर्दी के मौसम में रीसर्क्युलेशन का इस्तेमाल न करें. जब बाहर ठंड हो तो सुनिश्चित करें कि रीसर्क्युलेशन बटन बंद हो. गर्म मौसम के दौरान आपके एसी के साथ-साथ एयर-रीसर्क्युलेशन बटन का इस्तेमाल करना अच्छा है. ठंड के मौसम में इसके बहुत अधिक लाभ नहीं होते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news