Challan Rules: आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा Challan? बाहर जाने से पहले जान लें नियम
Advertisement

Challan Rules: आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा Challan? बाहर जाने से पहले जान लें नियम

Challan: क्या आपको लगता है कि यातायात नियमों के बारे में आप अच्छी जानकारी रखते हैं? दरअसल, हर व्यक्ति के लिए ऐसा संभव नहीं है कि वह सभी नियमों के बारे में विस्तार से जानता हो. ऐसे में कई बार लोग गलत जानकारियों का शिकार भी हो जाते हैं.

Challan Rules: आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा Challan? बाहर जाने से पहले जान लें नियम

Challan Rules In India: क्या आपको लगता है कि यातायात नियमों के बारे में आप अच्छी जानकारी रखते हैं? दरअसल, हर व्यक्ति के लिए ऐसा संभव नहीं है कि वह सभी नियमों के बारे में विस्तार से जानता हो. ऐसे में कई बार लोग गलत जानकारियों का शिकार भी हो जाते हैं. इससे बचने का सही तरीका है कि जब भी कोई नई जानकारी आप तक पहुंचे तो उसे क्रॉस वेरीफाई जरूर करें ताकि उस जानकारी की प्रमाणिकता के बारे में पता चल सके. यातायात नियमों से जुड़ी इंटरनेट पर तमाम भ्रामक जानकारियां हैं, जो लोगों के बीच भ्रम पैदा कर रही है. 

कुछ लोगों को लगता है कि आधी बांह की शर्ट पहनकर मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों का चालान काटने का नियम है. जबकि, हकीकत में ऐसा नियम नहीं है. मौजूदा मोटर वाहन एक्ट में आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने वालों का चालान काटने का प्रावधान नहीं दिया गया है. इसकी जानकारी खुद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ओर से भी दी जा चुकी है. उनके दफ्तर ने साल 2019 में एक ट्वीट करके इस संबंध में स्पष्ट किया था कि आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने वालों का चालान नहीं कटता है.

नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से ट्वीट में लिखा गया था कि 'नए मोटर वाहन एक्ट (जो अभी लागू है और 2019 में लाया गया था) उसमें आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान का प्रावधान नहीं है.' बता दें कि गर्मियां आने वाली हैं, ऐसे में बहुत से लोग आधी बांह की शर्ट या टी-शर्ट पहनना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर कभी कोई आपसे आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर चालान कटने की बात कहे तो आप उन्हें नितिन गडकरी के ऑफिस का यह ट्वीट दिखा सकते हैं.

खैर, इससे अलग हमारा सुझाव है कि सड़क पर मोटर वाहन लेकर निकलें तो यातायात नियमों का जरूर पालन करें. कार चलाते वक्त सीट बेल्ट पहनें और बाइक चलाते वक्त हेलमेट पहनें. ऐसा करके आप अपनी बेहतर सुरक्षा कर पाएंगे. इसके अलावा, ओवरस्पीडिंग न करें क्योंकि यह खतरनाक हो सकती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news