Auto Tips: सिर्फ रेनकोट पहनने से नहीं चलेगा काम, बारिश में बाइक चलाते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement

Auto Tips: सिर्फ रेनकोट पहनने से नहीं चलेगा काम, बारिश में बाइक चलाते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

Mansoon riding tips: बारिश में मोटरसाइकिल राइडिंग के लिए सिर्फ रेन कोट काफी नहीं है. आपको दूसरी तरह की भी कई तैयारी करनी चाहिए, जिससे आप भीगे भी नहीं और एक्सीडेंट की स्थिति भी न बने. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं. 

 

Auto Tips: सिर्फ रेनकोट पहनने से नहीं चलेगा काम, बारिश में बाइक चलाते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

Bike Riding in Rain Tips: इन दिनों देश के कई इलाकों में काफी बारिश हो रही है. दिल्ली समेत आसपास के इलाके में रहने वाले लोग भी बारिश के मौसम का मजा ले रहे हैं. हालांकि इस दौरान बाइक से सफर करना बड़ा मुश्किल भरा काम बन जाता है. जिन लोगों को रोज बाइक से ही सफर करना है, वह अक्सर रेन कोट का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि बारिश में मोटरसाइकिल राइडिंग के लिए सिर्फ रेन कोट काफी नहीं है. आपको दूसरी तरह की भी कई तैयारी करनी चाहिए, जिससे आप भीगे भी नहीं और एक्सीडेंट की स्थिति भी न बने. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं. 

1. ब्रेकिंग और रेस पर कंट्रोल रखें
बारिश में बाइक चलाते समय सबसे पहला नियम है कि संतुलित तरह से बाइक चलाएं. तेज रफ्तार से बाइक भगाने पर दुर्घटना हो सकती है. कम रफ्तार के अलावा आपको ब्रेकिंग का भी ख्याल रखना है. हार्ड ब्रेकिंग, यानी तेजी से ब्रेक लगाने से बचें. बारिश में सड़क पर फिसलन होती है, जिससे आपकी बाइक गिर सकती है. 

2. जलभराव से बचकर रहें
रास्ते में कहीं भी जलभराव दिखे तो इससे बचने की कोशिश करें. जलभराव में हमें इस बात का अंदाजा नहीं होता कि वहां कोई गड्ढा तो नहीं है. इसके अलावा, ऐसी भी कई घटनाएं सामने आई हैं, जब pothole में वाहन गिर जाता है. 

3. सही जूते पहनें
सिर्फ रेनकोट ही नहीं, आपको जूते भी सही पहनने होंगे. कई लोग अक्सर गलती से लेदर शूज पहन लेते हैं, जिनसे बचना चाहिए. पानी में भीगकर आपके जूते खराब हो सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप स्पोर्ट्स सूज का इस्तेमाल कर लें. चप्पल पहनने से भी हमें बचना चाहिए, जो नियम के खिलाफ है. 

4. हेडलाइट रखें ऑन
तेज बारिश में हमें अक्सर सामने वाला वाहन दिखाई नहीं देता, जिससे दुर्घटना का खतरा रहता है. इसलिए बारिश में चलते समय बाइक के हेडलैंप्स ऑन रखें. इससे आपको भी ज्यादा बेहतर दिखेगा और सामने वाले को भी आपकी बाइक दिख जाएगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news