Creta, Nexon सबको रुला डाला! इस सस्ती SUV की धमाकेदार वापसी, सबसे ज्यादा बिकी
Advertisement

Creta, Nexon सबको रुला डाला! इस सस्ती SUV की धमाकेदार वापसी, सबसे ज्यादा बिकी

Car Sales in July 2023: अगर SUV की बात करें तो जून महीने में क्रेटा सबसे ज्यादा बिकी थी, लेकिन इस बार एक सस्ती कार ने क्रेटा ही नहीं, नेक्सन को भी पछाड़ते हुए बेस्ट सेलिंग का खिताब अपने नाम कर लिया.

Creta, Nexon सबको रुला डाला! इस सस्ती SUV की धमाकेदार वापसी, सबसे ज्यादा बिकी

Best Selling SUV: जुलाई महीने में मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. टॉप 10 कारों की लिस्ट में 8 गाड़ियां अकेले मारुति सुजुकी की रही. स्विफ्ट के बाद दूसरे पायदान पर मारुति सुजुकी बलेनो ने अपना कब्जा जमाया है. अगर SUV की बात करें तो जून महीने में क्रेटा सबसे ज्यादा बिकी थी, लेकिन इस बार एक सस्ती कार ने क्रेटा ही नहीं, नेक्सन को भी पछाड़ते हुए बेस्ट सेलिंग का खिताब अपने नाम कर लिया.

Best Selling Car
बीते महीने मारुति सुजुकी ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) बेस्ट बेस्ट सेलिंग एसयूवी रही. इसने ओवरऑल कार बिक्री में तीसरा स्थान हासिल किया. इसकी जुलाई 2023 में 16,543 यूनिट बिकी हैं, जबकि 1 साल पहले यानी जुलाई 2022 में ब्रेजा की 9,709 यूनिट बिकी थी. इस प्रकार ब्रेजा की बिक्री में सालाना आधार पर 70 फ़ीसदी का बड़ा उछाल देखा गया है.

दूसरे पायदान पर हुंडई क्रेटा रही है. इसने ओवरऑल कार बिक्री में पांचवां स्थान हासिल किया. इसकी जुलाई 2023 में 14,062 यूनिट बिकी हैं. जुलाई 2022 में इसकी 12,625 यूनिट बिकी थीं. क्रेटा की सेल में 11 फीसदी की ग्रोथ हुई. इसी तरह तीसरे पायदान पर Tata Nexon रही है. यह ओवरऑल कार बिक्री में नौवां स्थान हासिल कर पाई. इसकी जुलाई 2023 में 12,349 यूनिट बिकी हैं. जुलाई 2022 में इसकी 14,214 यूनिट बिकी थीं. नेक्सॉन की सेल में 13 फीसदी की गिरावट हुई. 

मारुति ब्रेजा की खासियत
मारुति सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय कार, ब्रेजा, को चार विभिन्न ट्रिम्स में पेश किया है - एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई+. इनमें से टॉप वेरिएंट को छोड़कर सभी ट्रिम्स में सीएनजी वेरिएंट का ऑप्शन है. 

यह कार छह मोनोटोन और तीन ड्यूल टोन कलर विकल्पों में उपलब्ध है. इसके 328 लीटर के बूट स्पेस के साथ आती है, हालांकि सीएनजी वेरिएंट में बूट स्पेस कम हो जाता है. इसमें एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसमें 101 पीएस की पावर और 136 एनएम की टॉर्क पैदा होती है. गियरबॉक्स के लिए 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प उपलब्ध है.

Trending news