Car Sales: इस 7 सीटर कार के आगे Alto-WagonR ने भी मानी हार, टूट पड़े ग्राहक, कीमत 8.35 लाख
Advertisement
trendingNow11530100

Car Sales: इस 7 सीटर कार के आगे Alto-WagonR ने भी मानी हार, टूट पड़े ग्राहक, कीमत 8.35 लाख

Best Selling 7 Seater MPV: एमपीवी सेगमेंट में एक 7 सीटर कार का ऐसा दबदबा कायम है कि Mahindra, Kia और Toyota की लाख कोशिश के बाद भी उसे पहले पायदान से हिलाने में नाकाम रहीं. यह ऑल्टो और वैगनआर जैसी सस्ती कारों से भी ज्यादा बिक गई. 

 

Car Sales: इस 7 सीटर कार के आगे Alto-WagonR ने भी मानी हार, टूट पड़े ग्राहक, कीमत 8.35 लाख

Car Sales in December: साल 2022 में हुए कार बिक्री के आंकड़ों को देखकर पता लगता है कि देश में यूटिलिटी व्हीकल्स (UV) की डिमांड तेजी से बढ़ी है. इस कैटेगरी में एसयूवी के अलावा एमपीवी कारें भी आती हैं. लेकिन MPV सेगमेंट में एक 7 सीटर कार का ऐसा दबदबा कायम है कि Mahindra, Kia और Toyota की लाख कोशिश के बाद भी उसे पहले पायदान से हिलाने में नाकाम रहीं. खास बात है कि यह सेवन सीटर कार दिसंबर महीने में तो ऑल्टो और वैगनआर जैसी सस्ती कारों से भी ज्यादा बिक गई. 

7 सीटर कार के आगे सब फेल
पिछले महीने मारुति अर्टिगा देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर MPV रही है. खास बात यह है कि बिक्री के मामले में सभी को हैरान करते हुए यह देश की टॉप सेलिंग कार में दूसरे पायदान पर पहुंच गई. पूरे महीने इससे ज्यादा सिर्फ Maruti Baleno बिक पाई है. दिसंबर 2022 में Maruti Ertiga की 12,273 यूनिट्स बिकी हैं. यह दिसंबर 2021 में बेची गईं 11,840 यूनिट्स के मुकाबले 4% की ग्रोथ है. 

आपको बता दें कि इसके मुकाबले पर मारुति ऑल्टो की सिर्फ 8648 यूनिट्स और मारुति वैगनआर की 10,181 यूनिट्स बिक पाईं. मारुति अर्टिगा की कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है. 

Kia Carens और Innova का कैसा हाल?
मारुति अर्टिगा को टक्कर देने के लिए किआ मोटर्स ने पिछले साल अपनी Kia Carens एमपीवी को उतारा था. जबकि टोयोटा पहले से Innova को बेचती आ रही है. हालांकि ये दोनों ही गाड़ियां टॉप 25 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में भी जगह नहीं बना पाईं. 

Maruti Ertiga का माइलेज
आपको बता दें कि मारुति अर्टिगा में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसके साथ सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिलता है. सीएनजी के साथ इस कार का माइलेज 26km प्रति किग्रा तक है. अर्टिगा 7 सीटर कार है जिसका बूट स्पेस- 209 लीटर का है. इसकी थर्ड रो की सीटों को फोल्ड करके बूट स्पेस को 550 लीटर तक बनाया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news