Brezza की कीमत में घर ले आएं ये 7 सीटर कार, इसके दीवाने हुए लोग, खूब खरीद रहे
Advertisement
trendingNow11654720

Brezza की कीमत में घर ले आएं ये 7 सीटर कार, इसके दीवाने हुए लोग, खूब खरीद रहे

Best 7-Seater Car: अगर परिवार पांच लोगों से ज्यादा का हो तो आमतौर पर कोई भी व्यक्ति 7-सेटर कार खरीदने का ही विचार बनाएगा. लेकिन, लोगों के बीच यह धारणा है कि 7-सीटर कारें महंगी ही होती हैं.

Brezza की कीमत में घर ले आएं ये 7 सीटर कार, इसके दीवाने हुए लोग, खूब खरीद रहे

Top Selling 7-Seater Car- Maruti Ertiga: अगर परिवार पांच लोगों से ज्यादा का हो तो आमतौर पर कोई भी व्यक्ति 7-सेटर कार खरीदने का ही विचार बनाएगा. लेकिन, लोगों के बीच यह धारणा है कि 7-सीटर कारें महंगी ही होती हैं. असल में ऐसा है भी और नहीं भी है. कारों की कीमत उनके 7-सीटर या 5 सीटर होने के अलावा भी कई अन्य चीजों पर निर्भर करती है, जैसे- फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस आदि. 

अब मारुति सुज़ुकी अर्टिगा और मारुति सुजुकी ब्रेजा का उदाहरण ही ले लीजिए, दोनों की शुरुआती कीमत में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है.  अर्टिगा की कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है और 12.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. वहीं, ब्रेजा की कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. जबकि अर्टिगा 7-सीटर कार है और ब्रेजा 5-सीटर है.

मारुति सुजुकी अर्टिगा अपने सेगमेंट (एमपीवी) में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. बीते मार्च महीने में इसकी 9,028 यूनिट्स बिकी हैं और एक बार फिर से सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी बनी रही. इसमें वही 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन आता है, जो ब्रेजा में मिलता है. यह 103 पीएस पावर और 136.8 एनएम टॉर्क देता है. 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन है. 

सीएनजी के साथ यह इंजन 88 पीएस पावर और 121.5 एनएम टॉर्क देता है. यानी, पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी पर पावर आउटपुट कम हो जाती है, जो किसी भी सीएनजी कार के साथ होता है. इसके सीएनजी वर्जन में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलता है. सीएनजी पर अर्टिगा का माइलेज 26.11 किलोमीटर प्रति किलोग्राम (सीएनजी) का है.

मारुति अर्टिगा के फीचर्स 
-- एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले
-- 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
-- पैडल शिफ्टर्स (ऑटोमेटिक वेरिएंट में)
-- कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स) 
-- क्रूज़ कंट्रोल
-- ऑटो हेडलैंप्स
-- ऑटो एसी
-- 4 एयरबैग्स 
-- एबीएस के साथ ईबीडी
-- ब्रेक असिस्ट
-- रियर पार्किंग सेंसर्स
-- आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज
-- ईएसपी के साथ हिल होल्ड कंट्रोल

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news