Mahindra Scorpio-N Making: फैक्ट्री में कुछ ऐसे तैयार होती है Big Daddy of SUV, देख लीजिए वीडियो
Advertisement
trendingNow11323021

Mahindra Scorpio-N Making: फैक्ट्री में कुछ ऐसे तैयार होती है Big Daddy of SUV, देख लीजिए वीडियो

Scorpio-N manufacturing process: महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कंपनी के प्लान्ट में स्कॉर्पियो-एन के प्रोडक्शन का एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में स्कॉर्पियो-एन की मैन्युफैक्चरिंग का प्रोसेस दिखाया गया है

 

Mahindra Scorpio-N Making: फैक्ट्री में कुछ ऐसे तैयार होती है Big Daddy of SUV, देख लीजिए वीडियो

2022 Mahindra Scorpio-N making: महिंद्रा की हाल ही में आई एसयूवी Mahindra Scorpio-N को ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. बुकिंग शुरू होने के सिर्फ 30 मिनट के भीतर ही इसे 1 लाख प्री-ऑर्डर मिल गए थे. इससे एसयूवी का वेटिंग पीरियड भी करीब दो साल तक पहुंच गया है. एसयूवी की डिलिवरी सितंबर में शुरू होगी. ग्राहकों को उत्सुकता बढ़ाने के लिए हाल ही में महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कंपनी के प्लान्ट में स्कॉर्पियो-एन के प्रोडक्शन का एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में स्कॉर्पियो-एन की मैन्युफैक्चरिंग का प्रोसेस दिखाया गया है. तो आइए आप भी वह वीडियो देखिए कि किस तरह तैयार हो रही है Big Daddy of SUV. 

वीडियो में एसयूवी का पूरा असेंबली प्रोसेस दिखाया गया है. यह मेटल की शीट पर स्टैम्पिंग प्रोसेस से शुरू होता है. इसकेबाद हिंज वाले पैनल जैसे बोनट, टेलगेट और दरवाजों को बोल्ट किया जाता है. फिर पेंट और इंटीरियर ट्रिम्स इंस्टॉल किए जाने का काम होता है. कंपनी ने वीडियो में ड्राइवट्रेन और पावरट्रेन की मैन्युफैक्चरिंग को नहीं दिखाया है. हालांकि उन्हें लैडर-फ्रेम आर्किटेक्चर पर स्थापित होते देखा जा सकता है.

कब होगी डिलिवरी शुरू
कंपनी का टारगेट दिसंबर 2022 तक नई स्कॉर्पियो-एन की 20,000 यूनिट डिलिवर करने का है. एसयूवी के टॉप-स्पेक Z8L वेरिएंट की डिलीवरी प्राथमिकता पर होगी. कार के बेस वेरिएंट की कीमत 11.99 लाख रुपये है और टॉप-स्पेक मॉडल के लिए 23.9 लाख रुपये की शुरुआती कीमत रखी गई है. नई एसयूवी की शुरुआती कीमतें पहली 25,000 बुकिंग के लिए लागू हैं. 

इंजन और पावर
महिंद्रा स्कॉर्पियो एन में पेट्रोल व डीजल, दोनों तरह के इंजन ऑप्शन मिलते है. पहला इंजन 2.0 टर्बो पेट्रोल है, जो 200 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 270 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क ऑफर करता है. दूसरा इंजन 2.2-लीटर टर्बो डीजल है, जो दो प्रकार से मिलता है. इसका लोवर वर्जन 132 बीएचपी का पॉवर व 300 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है, वहीं हायर वर्जन में 175 बीएचपी व 370Nm टॉर्क मिलता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news