30 फ्रिज के बराबर कूलिंग कर सकती है Rolls-Royce कारों की AC? जानें सच्चाई
Advertisement
trendingNow11735558

30 फ्रिज के बराबर कूलिंग कर सकती है Rolls-Royce कारों की AC? जानें सच्चाई

Myths About Rolls-Royce: रोल्स रॉयस (Rolls-Royce) अपनी लग्जरी कारों के लिए दुनिया भर में फेमस है. लेकिन, इससे जुड़े कई मिथक भी फैले हैं.

30 फ्रिज के बराबर कूलिंग कर सकती है Rolls-Royce कारों की AC? जानें सच्चाई

Myths About Rolls-Royce Cars: रोल्स रॉयस (Rolls-Royce) अपनी लग्जरी कारों के लिए दुनिया भर में फेमस है. लेकिन, इससे जुड़े कई मिथक भी फैले हैं. कुछ लोग कहते हैं कि रोल्स रॉयस की कार हर कोई नहीं खरीद सकता, रोल्स रॉयस अपनी कार ग्राहक को बेचने से पहले उसकी हिस्ट्री और बैकग्राउंड को चेक करती है. वहीं, कुछ लोग कहते हैं कि रोल्स रॉयस की कार इतनी रिलाएबल होती हैं कि वह कभी ब्रेकडाउन नहीं करती. इतना ही नहीं, कुछ लोग यह भी कहते हैं रोल्स रॉयस कारों का केबिन इतना साइलेंट होता है कि उसके अंदर सिर्फ घड़ी की टिक-टॉक की आवाज ही आती है, जो उसके डैशबोर्ड पर लगी होती है. लेकिन, क्या यह दावे सही हैं? 

जी नहीं. यह सभी दावे गलत हैं. ऐसा कुछ नहीं होता है. अगर आपके पास रोल्स रॉयस की कार खरीदने के पैसे हैं तो आप रोल्स रॉयस की कार खरीद सकते हैं, कंपनी आपको कार बेचकर खुश ही होगी क्योंकि आप उसे लाभ कमाने का मौका दे रहे हैं. इसके अलावा यह बात सही है कि रोल्स रॉयस की कारें रिलाएबल होती हैं लेकिन कई बार इन्हें ब्रेकडाउन होते हुए भी देखा गया है. इनका केबिन भी पूरे तरीके से साइलेंट नहीं बनाया जाता क्योंकि ऐसा होने पर अंदर बैठे पैसेंजर्स अनकंफर्टेबल हो जाएंगे, पूरी तरह से साइलेंट केबिन में नौजिया (Nausea) फील होता है.

अब आगे बढ़ते हैं और बात करते हैं, इसके अगले मिथक की. रोल्स रॉयस की कारों को लेकर कुछ लोगों द्वारा यह भी कहा जाता है कि इनमें दी जाने वाली एसी (Air Conditioning) इतनी पावरफुल होती है, जितनी कि घर में चलने वाली 30 फ्रिज पावरफुल होती है. यानी, रोल्स रॉयस कारों में मिलने वाली एसी की कूलिंग कैपेसिटी घर में इस्तेमाल की जाने वाली 30 फ्रिज की कूलिंग कैपेसिटी के बराबर होती है. हालांकि, ऐसा नहीं होता है.

30 रेफ्रिजरेटर बहुत सारे होते हैं. आधुनिक 30 रेफ्रिजरेटर की पावर से रोल्स रॉयस कारों की एसी की तुलना नहीं कर सकते क्योंकि इनकी संयुक्त कूलिंग कैपेसिटी काफी ज्यादा होगी. लेकिन, इससे अलग यह जरूर कहा जा सकता है कि रोल्स रॉयस अपनी कारों में आरामदायक तापमान बनाए रखने के लिए काफी पावरफुल एसी का उपयोग करती है, वह भारी इन्सुलेशन की देती है, जिससे कूकिंग आसानी से केबिन के बाहर नहीं निकलती है.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news