...इसलिए उत्तर दिशा में सिर करके सोने की है मनाही, गरीबी से बचना है तो जान लें वजह
Advertisement
trendingNow11881065

...इसलिए उत्तर दिशा में सिर करके सोने की है मनाही, गरीबी से बचना है तो जान लें वजह

Vastu Tips For Sleeping Direction in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र में सोने, खाने, पढ़ने, काम करने आदि हर काम के लिए सही दिशा बताई गई है. इसके अनुसार कभी भी उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए. 

...इसलिए उत्तर दिशा में सिर करके सोने की है मनाही, गरीबी से बचना है तो जान लें वजह

Best Direction for Vastu Tips in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार गलत दिशा में सोने से ना केवल सेहत पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि आर्थिक स्थिति पर भी नकारात्‍मक असर पड़ता है. दिशाओं की भी अपनी अलग ऊर्जा होती है और उनका ग्रहों से भी संबंध होता है. वास्‍तु शास्‍त्र में सोने के लिए सही दिशाएं बताई गई हैं, साथ ही उनसे होने वाले फायदों के बारे में भी बताया गया है. इन नियमों का पालन करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसती है. वहीं इन नियमों की अनदेखी करना जातक को कंगाल कर सकता है. 

किस दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए? 

वास्‍तु शास्त्र के अनुसार कभी भी उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से दरिद्रता आती है. व्‍यक्ति कितना भी पैसा क्‍यों ना कमाए, पैसा उसके पास टिकता नहीं है. धन हानि होती है. साथ ही उसकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. अनिद्रा समेत कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. व्‍यक्ति का पैसा अस्‍पताल और दवाइयों पर खर्च होता है. 

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी है गलत 

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से गुरुत्‍वाकर्षण बल के कारण ब्‍लड सर्कुलेशन पर उल्‍टा असर पड़ता है और ब्रेन हेमरेज, हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए दक्षिण दिशा में सिर करने सोना बेहतर है. इसके अलावा पूर्व दिशा में सिर करके सोने से ज्ञान की प्राप्ति होती है. 

आखिरी बार किया जाता है उत्तर दिशा में सिर 

हिंदू धर्म में भी उत्तर दिशा में सिर करके सोने को अशुभ माना जाता है. जब व्‍यक्ति की मृत्‍यु हो जाती है तो उसके शव का सिर उत्तर दिशा में रखा जाता है. इसके अलावा दक्षिण दिशा को यमदूत, यम और नकारात्मक शक्ति की दिशा माना जाता है. यदि इस दिशा में पैर करके सोएं तो इससे जीवन में आर्थिक तंगी छा सकती है. व्‍यक्ति की याददाश्‍त, इंटेलीजेंस पर बुरा असर पड़ता है. उसे मति भ्रम होने की आशंका बढ़ जाती है. उसे कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. 

पूर्व दिशा में भी पैर करना अशुभ 

पूर्व से ही सूर्योदय होता है, साथ ही इस देश में देवी-देवताओं का वास होता है. इस कारण कभी भी पूर्व दिशा में पैर करके ना सोएं. ऐसा करना भी आपके जीवन में कई कष्‍ट ला सकता है. गरीबी, बीमारियां, तरक्‍की में बाधाएं झेलनी पड़ सकती हैं. इसके अलावा रिश्‍तों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news