सामान्‍य नजर आने वाली ये चीजें देती हैं गरीबी का दंश, घर में दिखें तो हो जाएं सावधान
Advertisement

सामान्‍य नजर आने वाली ये चीजें देती हैं गरीबी का दंश, घर में दिखें तो हो जाएं सावधान

Vastu Shastra for money: वास्‍तु शास्‍त्र में ऐसे लक्षणों के बारे में बताया गया है जो गरीबी आने के संकेत देते हैं. लिहाजा घर में ये लक्षण दिखते ही सतर्क हो जाएं, ताकि आप मां लक्ष्‍मी की नाराजगी से बच सकें.  

सामान्‍य नजर आने वाली ये चीजें देती हैं गरीबी का दंश, घर में दिखें तो हो जाएं सावधान

Vastu Tips for money: मां लक्ष्‍मी जिस घर में वास करें, वहां हमेशा धन-समृद्धि रहती है. वहीं मां लक्ष्‍मी की नाराजगी जातक को कंगाल कर देती है. इसलिए जाने-अनजाने में भी ऐसी कोई गलती नहीं करनी चाहिए, जो मां लक्ष्‍मी को नाराज करे. फिर भी कई बार व्‍यक्ति अनजाने में ही ऐसी गलतियां कर बैठता है, जो उसे कंगाली की ओर ले जाती हैं. आज हम ऐसी ही गलतियों और संकेतों के बारे में जानते हैं जो व्‍यक्ति को गरीब बनाते हैं. जिनके कारण व्‍यक्ति मेहनत करने के बाद भी पर्याप्‍त धन नहीं जुटा पाता है. उसके काम सफल नहीं हो पाते हैं. घर में हमेशा नकारात्‍मकता रहती है, जो झगड़े-कलह, बीमारियों और नुकसान का कारण बनती हैं. 

गरीब बनाती हैं घर की ये चीजें 

घर की गंदगी: जिस घर में गंदगी रहे, वहां कभी बरकत नहीं रहती है. गंदी जगह पर मां लक्ष्‍मी कभी नहीं ठहरती हैं. इसलिए घर में कभी भी मकड़ी का जाला ना लगने दें, ना ही कबाड़ जमा होने दें. घर हमेशा साफ-सुथरा रखें. 

घर में सीलन होना: घरों में सीलन रहना आम बात है लेकिन उसे लंबे समय तक ठीक ना कराना परिवार को कंगाली की ओर ले जाता है. जिस जगह पर सीलन हो वहां मां लक्ष्मी कभी भी वास नहीं करती है और व्‍यक्ति गरीब होता जाता है. दरअसल पानी को धन का सूचक माना जाता है और घर में सीलन आना या पानी टपकना धन हानि और मान हानि कराता है. 

कबूतर का घोंसला: घर में चिडि़या का घोंसला बनाना शुभ होता है लेकिन कबूतर का घोंसला होना अच्‍छा नहीं माना जाता है. कबूतर का संबंध राहु ग्रह से है और घर के अंदर कबूतर घोंसला बनाएं तो धन हानि, बीमारी आदि से जूझना पड़ सकता है. 

घर में कांटेदार पौधे लगाना: घर में कभी भी कांटेदार पौधे ना लगाएं. ना ही वो पेड़-पौधे लगाएं, जिनकी पत्तियों या तने से दूध जैसा पदार्थ निकलता है. ऐसे पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाते हैं, जिससे आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है.

झाड़ू रखने का गलत स्‍थान: झाड़ू का संबंध भी माता लक्ष्‍मी से जोड़ा गया है. कभी भी तुलसी के पौधे, तिजोरी के पास झाड़ू ना रखें. ना ही झाड़ू को पैर मारें. टूटी हुई झाड़ू घर में ना रखें. ये गलतियां कभी ना खत्‍म होने वाली गरीबी देती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news