Vighnaraja Chaturthi 2022: संकष्टी चतुर्थी पर बन रहे हैं ये शुभ योग, इन उपायों को करने से दूर होंगे सब संकट
Advertisement

Vighnaraja Chaturthi 2022: संकष्टी चतुर्थी पर बन रहे हैं ये शुभ योग, इन उपायों को करने से दूर होंगे सब संकट

Sankshti Chaturthi Upay: अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. आज के दिन गणेश जी की पूजा के साथ अगर कुछ उपाय कर लिए जाएं तो व्यक्ति के सभी संकट दूर होते हैं. 

 

फाइल फोटो

Vighnaraja Sankashti Chaturthi 2022 Remedies: हिंदू धर्म में हर माह के दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि गणेश जी को समर्पित है. हर चतुर्थी का अपना अलग महत्व होता है. अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को विध्नराज संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी 13 सितंबर, मंगलवार के दिन मनाई जा रही है. आज के दिन गणेश जी पूजा-उपासना के साथ-साथ व्रत आदि का विधान भी है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज के दिन गणेश जी की पूजा और व्रत आदि करने से भक्तों के सभी विघ्न और संकट दूर होते हैं. साथ ही, सुख-समृद्धि का वास होता है. ज्योतिष के अनुसार गणेश जी की पूजा के साथ-साथ आज के दिन कुछ उपाय कर लिए जाएं, तो व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

विघ्नराज चतुर्थी पर बन रहे हैं ये शुभ योग

आज विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी पर कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. इस कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है. आज चतुर्थी के दिन सुबह 07 बजकर 37 मिनट पर वृद्धि योग लग रहा है. इसके बाद ध्रुव योग लग जाएगा. इसे बेहद शुभ माना जाता है. 13 सितंबर को सुबह 06 बजकर 36 मिनट से 14 सितंबर सुबह 06 बजकर 05 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन सभी योगों का बेहद शुभ माना जाता है. 

संकष्टी चतुर्थी पर करें ये उपाय 

- विघ्नराज चतुर्थी के दिन कुछ उपाय व्यक्ति के सभी विघ्न दूर करते हैं. आज संकष्टी चतुर्थी पर गणेश जी को सिंदूर अर्पित करें. साथ ही, गणेश जी के चरणों में 22 दूर्वा के जोड़े अर्पित करने से लाभ होगा. इससे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी और हर संकट दूर होगा. 

- जीवन में आ रही सभी समस्याओं से मुक्ति के लिए आज के दिन गणेश जी के चरणों में दूर्वा अर्पित करें और साथ ही, ‘इदं दुर्वादलं ॐ गं गणपतये नमः” ये मंत्र बोलें. 

- संकष्टी चतुर्थी के खास मौके पर घर में गणेश यंत्र की स्थापना करने से पॉजिटिव एनर्जी बढ़ जाती है. साथ ही घर में बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती. 

- विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन कम से कम 108 बार वक्रतुण्डाय हुं' मंत्र का जाप करें. इससे गणपति की कृपा प्राप्त होती है. 

- अगर आर्थिक रूप से परेशान हैं, तो आज भगवान गणेश की विधिवत्त पूजा करें. साथ ही, भोग में गुड़ और घी का भोग लगाएं और इस भोग को गाय को खिला दें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news