Vastu In Hindi: नए साल पर कैलेंडर लगाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, सही दिशा में लगाना बना सकता है धनवान
Advertisement
trendingNow11977273

Vastu In Hindi: नए साल पर कैलेंडर लगाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, सही दिशा में लगाना बना सकता है धनवान

Vastu Tips for Calendar: वास्तु के अनुसार साल 2024 में इस तरह से यदि घर में नए कैलेंडर को लगाया जाए तो परिजनों की तरक्की तो होती ही है साथ ही सुख और समृद्धि का भी वास बना रहता है. आइए विस्तार में नए कैलेंडर को घर लाने से पहले उसके कुछ नियमों को जान लें.

 

vastu tips for calendar

New Year Calendar vastu: नया साल आने में अब कुछ ही वक्त बचा हुआ है. अगर कोई व्यक्ति नए साल का कैलेंडर घर में लाने के बारे में सोच रहा है तो उससे पहले वास्तु के कुछ नियमों का जान लेना आवश्यक होगा. वास्तु शास्त्र में घर मं नए कैलेंडर को लगाने के कुछ नियमों के बारे में बताया गया है, जिनका पालन कर के घर के परिजनों की तरक्की हो सकती है. 

साथ ही पूरे साल भाग्य का साथ बना रहेगा. वहीं अगर व्यक्ति गलत तरीके से कैलेंडर को घर में लगाता है तो उसे पूरे वक्त कई प्रकार की बाधाएं और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए विस्तार में नए कैलेंडर को घर में लगाने के सही नियमों के बारे में जानें.  

नए साल का कैलेंडर लगाते वक्त क्या ना करें

वास्तु के अनुसार घर में नए साल का कैलेंडर लगाते वक्त इसे कभी भी घर की दक्षिण दीवार पर ना लगाएं. इससे घर के मालिक के शुभ कार्य में बाधाएं आती हैं साथ ही सेहत पर भी नकारात्मक असर पड़ता है. वहीं कभी भी पूराने कैलेंडर को घर में नहीं लगाना चाहिए. इससे कार्य में रुकावट आती हैं. 

वास्तु के अनुसार इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी कैलेंडर को मेन गेट के पीछे, सामने या फिर मेन गेट पर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से परिवार के तरक्की की राह में कई प्रकार की बाधाएं आती हैं. घर में कभी भी हिंसक और दुखी चेहरे वाले कैलेंडर को जगह ना दें. इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी भी पुराने कैलेंडर पर नए कैलेंडर को ना लगाएं. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. कभी कभी घर में कटे फटे कैलेंडर नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में नेगेटिविटी बनी रहती है.

वास्तु के अनुसार कैलेंडर लगाने के सही नियम

वास्तु के अनुसार घर की पूर्व, उत्तर और पश्चिम दिशा की दीवार को नए कैलेंडर लगाने के लिए उचित माना जाता है. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है साथ ही खुशी का माहौल हमेशा बना रहता है. 

वास्तु की मानें तो घर की पूर्व दिशा में उगते सूरज की गुलाबी, लाल और हरे रंग की कैलेंडर को लगाना बेहद ही लाभकारी माना जाता है. वहीं घर की उत्तर दिशा में नए कैलेंडर के साथ बहती नदी, झरना, हरियाली या फिर विवाह की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है. घर में सुनहरे, स्लेटी रंग के कैलेंडर लगाने से खुशहाली आती है साथ ही सुख और समृद्धि बनी रहती है.

ग्रहों के सेनापति का इस ग्रह के साथ मिलन इन 3 राशि वालों के जीवन में लाएगा महाबदलाव, सुबह-शाम होगी पैसों की बरसात
 

शुरुआत ही धमाकेदार, अगले पूरे साल मौज करेंगे ये राशि वाले लोग, मिलेगी खूब धन-दौलत
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news