Vastu Tips For Home: घर की दीवारों पर दिखें ऐसी चीजें तो शुरू हो सकते हैं बुरे दिन! तुरंत उठाएं ये कदम
Advertisement
trendingNow11289386

Vastu Tips For Home: घर की दीवारों पर दिखें ऐसी चीजें तो शुरू हो सकते हैं बुरे दिन! तुरंत उठाएं ये कदम

Vastu Tips For Wall of House: वास्‍तु शास्‍त्र में घर के हर हिस्‍से को लेकर जरूरी बातें बताई हैं. इसमें घर की दीवारों को लेकर दिए गए नियम भी अहम हैं. इनका पालन न करें तो गरीबी घेर लेती है. 

फाइल फोटो

Vastu Shastra For House in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र में घर की दीवारों के लिए कुछ बहुत जरूरी बातें बताई गई हैं. इन नियमों का पालन न करना जीवन पर भारी पड़ सकता है क्‍योंकि ये गरीबी, बीमारियों और घर में कलह का कारण बनते हैं. इसलिए इन जरूरी बातों को जान लें और यदि आपके घर में भी ऐसी गड़बड़ी हो रही है तो उसे तुरंत ठीक कर लें.  

घर की दीवारों के लिए जरूरी वास्‍तु टिप्‍स 

- हमेशा घर में छत की ऊंचाई इतनी रखें कि दीवारें पर्याप्‍त ऊंची हों. मुख्‍य द्वार की ऊंचाई से दीवारों की ऊंचाई कम से कम तीन-चौथाई होना चाहिए. वरना घर में नकारात्‍मकता रहती है. 

- कोशिश करें कि घर की पश्चिम और दक्षिण दिशाओं की दीवारें पूर्व और उत्‍तर दिशा की दीवारों थोड़ी ज्‍यादा ऊंची हों. भले ही यह ऊंचाई का अंतर कम से कम 30 सेंटीमीटर ही क्‍यों न हो. 

- दीवारें बनवाने के बाद उनकी रंगाई-पुताई के मामले में भी सावधानी रखें. घर के अंदर की दीवारों पर कभी भी गहरा नीला या काला रंग नहीं करवाना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्‍मकता बढ़ती है जो घर में अशांति-कलह पैदा होती है. घर की दीवारों पर हमेशा हल्‍के और खुशनुमा कलर करवाएं. खासतौर पर बेडरूम में गहरे रंग उपयोग न करें.

- घर की दीवारें गंदी, दाग-धब्‍बे वाली या जाले-मिट्टी से ढंकी न हों. दीवारों की नियमित सफाई करें. ऐसी दीवारें घर में उदासी, गरीबी का कारण बनती हैं. 

- दीवारों का यदि प्‍लास्‍टर उखड़ गया हो या रंग उखड़ गया हो तो उसे ठीक करा लें. ऐसी दीवारें घर के सदस्‍यों को बीमार करती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news