Vastu Tips For House Roof: छत पर कबाड़ रखने से फूट जाती है किस्मत, छा जाती है कंगाली, होते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement

Vastu Tips For House Roof: छत पर कबाड़ रखने से फूट जाती है किस्मत, छा जाती है कंगाली, होते हैं ये बड़े नुकसान

Vastu Tips For House Roof: घर में पड़े कबाड़ को लेकर हर कोई परेशान रहता है कि इसे कहां रखा जाए. त्योहारों पर साफ सफाई के दौरान अक्सर देखा गया है कि लोग घर का कबाड़ उठाकर छत पर रख देते हैं. इससे घर की तो साफ-सफाई हो जाती है लेकिन वास्तु बिगड़ने लगता है.

Vastu Tips For House Roof: छत पर कबाड़ रखने से फूट जाती है किस्मत, छा जाती है कंगाली, होते हैं ये बड़े नुकसान

Vastu Tips For House Roof: घर में पड़े कबाड़ को लेकर हर कोई परेशान रहता है कि इसे कहां रखा जाए. त्योहारों पर साफ सफाई के दौरान अक्सर देखा गया है कि लोग घर का कबाड़ उठाकर छत पर रख देते हैं. इससे घर की तो साफ-सफाई हो जाती है लेकिन वास्तु बिगड़ने लगता है. छत पर कबाड़ इकट्ठा करना एक गलत आदत है. इस वास्तु शास्त्र में भी गलत बताया गया है. छत पर रखा कबाड़ घर में कंगाली लाता है. इतना ही नहीं इस आदत से मां लक्ष्मी और मां सरस्वती भी नाराज हो जाती हैं. जिससे घर में रहने वालों की दुर्दशा शुरू हो जाती है. आइये आपको बताते हैं घर के छत पर कबाड़ रखने के क्या नुकसान होते हैं...

छत पर कभी भी ना रखें ये सामान

-वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की सफाई के दौरान निकले बेकार सामान को घर से बाहर कर देना चाहिए. अगर आपके काम की चीज नहीं है और दूसरे के काम आ सकती है तो इसे जरूरतमंद व्यक्ति को दे देना चाहिए. इस छत पर कबाड़ की तरह नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मकता का संचार होता है. मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं.

-घर की छत को हमेशा साफ रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार घर की छत जितनी साफ रहेगी उतना ही आपके घर में बरकत बढ़ेगी. फालतू पेड़-पौधे, मिट्टी-धूल छत पर जमा नहीं होने देना चाहिए.

-इसके साथ ही यह भी ध्यान देना चाहिए कि घर की छत पर झाड़ू, जंग लगा लोहा, बिना काम की लकड़ी के टुकड़े भी न हों. वास्तु में इन चीजों को छत पर रखना अशुभ माना गया है. जिस घर में इन बातों का ध्यान नहीं दिया जाता वहां हमेशा अशांति बनी रहती है.

-कपड़े सुखाने के लिए छत पर रस्सी बांधना आम बात है. लेकिन कुछ लोग रस्सी बांधने के बाद बची हुई रस्सी का बंडल छत पर ही छोड़ देते हैं. ऐसा करना अशुभ माना गया है.

-ज्यादातर घरों में अखबार या मैग्जीन आती ही है. इसे पढ़ने के बाद लोग छत पर कबाड़ की तरह फेंक देते हैं. ऐसा करना बेहद नुकसानदायक होता है. इस आदत से मां लक्ष्मी और मां सरस्वती नाराज हो जाती हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news