Vastu Tips: घर के मुख्य दरवाजे पर है ये चीजें तो तुरंत हटा दें, वरना बढ़ता जाएगा कर्ज
Advertisement
trendingNow11426434

Vastu Tips: घर के मुख्य दरवाजे पर है ये चीजें तो तुरंत हटा दें, वरना बढ़ता जाएगा कर्ज

Vastu Tips for Home: घर का मुख्य दरवाजा काफी अहम माना जाता है. यहां पर वास्तु के हिसाब से हर चीज का ध्यान रखना चाहिए, वरना वास्तु दोष लगने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

 

वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Main Door: अच्छी जिंदगी किसको पसंद नहीं होती है. इसके लिए इंसान जी तोड़ मेहनत भी करता है. कई लोगों को इसका फल तो मिल जाता है, लेकिन कई लोगों का जीवन संघर्ष में बीत जाता है. इसके पीछे की वजह वास्तु दोष हो सकता है. घर का वास्तु ठीक न हो तो मेहनत करते हुए भी शुभ परिणाम नहीं मिलता है. आमदनी होने के बावजूद पैसा नहीं बचता है. ऐसे में जरूरी है कि घर को वास्तु के हिसाब से तैयार किया जाए. घर का मुख्य दरवाजा वास्तु शास्त्र के हिसाब से काफी अहम माना जाता है. अगर यहां पर कोई वस्तु ठीक से न हो तो वास्तु दोष होता है और इसका खामियाजा विभिन्न समस्याओं के तौर पर चुकाना पड़ता है.

कीचड़

घर के मुख्य दरवाजे के सामने जलभराव या कीचड़ नहीं होना चाहिए. ऐसा होने पर वास्तु वास्तु दोष लगता है और घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. घर के सामने जलजमाव या कीचड़ हो तो उसे तुरंत साफ कर लें, वरना धन हानि भी हो सकती है.

कचरा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य दरवाजे यानी कि मैन गेट के बाहर कूड़ा-कचरा नहीं होना चाहिए. ऐसा होने से घर में निगेटिव एनर्जी का संचार होता है और धन हानि होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि घर के मुख्य दरवाजे के बाहर गंदगी दिखते ही उसे तुरंत साफ कर दें.

पेड़-पौधे

घर के मुख्य दरवाजे के बाहर पेड़-पौधे नहीं होने चाहिए. इससे सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं हो पाती है. इससे तरक्की में भी बाधा उत्पन्न होती है. वास्तु के अनुसार, घर के सामने पेड़ होने से बाल दोष लगता है. ऐसे में घर बनाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि मैन गेट के सामने कोई पेड़ न हो.

बिजली का खंभा

घर के मुख्य दरवाजे के सामने कोई बिजली का खंभा या कोई पोल या स्तंभ नहीं होना चाहिए. ऐसा होने से महिलाओं के स्वास्थ्य और करियर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में ध्यान रखें कि घर बनवाते या खरीदते समय वहां पर कोई खंभा न हो. 

सीधा मार्ग

कई लोग सहुलियतों के हिसाब से रास्ते के सामने घर बनाते हैं, लेकिन वास्तु के हिसाब से यह चीज अच्छी नहीं मानी जाती है. घर के सामने सीधा मार्ग नहीं होना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इससे परिवार में कलह उतपन्न होता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news