Vastu Shastra: क्‍यों बुरा माना जाता है जूते-चप्‍पल को उल्‍टा रखना, शनि ही नहीं धन-दौलत से भी है संबंध!
Advertisement
trendingNow11565511

Vastu Shastra: क्‍यों बुरा माना जाता है जूते-चप्‍पल को उल्‍टा रखना, शनि ही नहीं धन-दौलत से भी है संबंध!

Vastu Tips for Shoes: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में जूते-चप्‍पल रखने की गलत दिशा या गलत तरीका घर में कई मुसीबतें ला सकता है. खासतौर पर उल्‍टी पड़ी चप्‍पल या जूते घर में बड़े वास्‍तु दोष पैदा करती हैं.

फाइल फोटो

Juta Chappal Vastu Tips in Hindi: हिंदू धर्म और वास्‍तु शास्‍त्र में घर की हर चीज को लेकर नियम-कायदे बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन ना किया जाए तो घर में कई तरह के वास्‍तु दोष पैदा हो जाते हैं. खासतौर पर जूते-चप्‍पल को लेकर की गईं गड़बड़ी बहुत कष्‍ट देती है. इससे घर में कलह होती है, धन हानि होती है. घर में हर समय नकारात्‍मकता रहती है. तरक्‍की में समस्‍याएं आती हैं. यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग घर में जूते-चप्‍पलों को सही जगह पर सही तरीके से रखने के लिए कहते हैं. 
 
...इसलिए जूते-चप्‍पल उल्टे रखना माना जाता है अशुभ?

आपने देखा होगा कि जूता या चप्पल उल्टा रखने पर अक्‍सर बड़े-बुजुर्ग लोग टोक देते हैं और उन्‍हें सीधा और व्‍यवस्थित रखने के लिए कहते हैं. इसके पीछे खास वजह है. दरअसल, ज्‍योतिष शास्‍त्र में जूते-चप्‍पल का संबंध शनि देव से बताया गया है. ऐसे में जूते-चप्‍पल के मामले में की गई गलती शनि देव को नाराज कर देती है. शनि देव की नाराजगी धन हानि, तरक्‍की में रुकावट का कारण बनती हैं. इसलिए कभी भी जूते या चप्‍पल उल्‍टे नहीं रखना चाहिए. 

जूते-चप्‍पल चोरी होना शुभ 

शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए जूते-चप्‍पल का दान करना बहुत फलदायी माना जाता है. वहीं शनिवार के दिन जूते-चप्‍पल का चोरी होना तो किसी बड़े संकट को टाल देता है. इसलिए जूते-चप्‍पल का चोरी होना शुभ माना जाता है. इसके अलावा जूते-चप्‍पल को लेकर एक और नियम बताया गया है कि कभी भी दूसरों के चप्‍पल-जूते नहीं पहनना चाहिए, इससे दूसरे का दुर्भाग्‍य और बुरे कर्म भी आपको झेलने पड़ जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news