Vastu plants: पैसों को चुंबक की तरह खींच लाता है ये पौधा, घर में इस जगह रखने से होता है कुबेर देव का वास!
Advertisement
trendingNow11659285

Vastu plants: पैसों को चुंबक की तरह खींच लाता है ये पौधा, घर में इस जगह रखने से होता है कुबेर देव का वास!

Vastu Plants For Home: घर के लिए इनडोर प्लांट का चुनाव करते समय हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि पौधे की पत्तियां मुरझाई हुई न हो. हमेशा ऐसा पौधा चुनें जिसकी पत्तियां ताजी हों. घर के लिए ऐसे वास्तु पौधे अच्छे माने जाते हैं क्योंकि ये सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं.

 

फाइल फोटो

Vastu Plants: घर में पौधे रखने से घर की शोभा तो बढ़ती ही है साथ ही ये मौजूदा नकारात्मक उर्जा को भी सकारात्मक उर्जा में बदल देते हैं. घर में रखें पौधों से स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. लेकिन आज हम कुछ ऐसे पेड़-पौधों की बात करने जा रहे हैं जिन्हें वास्तु के अनुसार घर में लगाना बेहद शुभ होता है. वास्तु शास्त्र में पौधों को सही जगह पर रखना भी आवश्यक है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वास्तु के अनुसार घर में कौन से पौधें कहां रखने चाहिए-

घर में लगा लें ये शुभ पौधे

बांस का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार बांस का पौधा घर में रहने से खुशी, सौभाग्य व शांति बनी रहती है. इसे आप एक गिफ्ट की तरह भी अपने दोस्तों को दे सकते हैं. इसे घर की पूर्व दिशा रखना चाहिए.

मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को घर में रखने से घर में धन की कमी नहीं होता। कहा जाता है कि इसे घर के सामने वाले कमरे के दक्षिण-पूर्व कोने में रखने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

पीस लिली
पीस लिली का पौधा प्रेम और शांति का प्रतीक है. इसे बेडरूम में रखना चहिए जिससे नींद अच्छी आती है और बुरे सपने भी नहीं आते. वहीं किसी कपल के रूम में इसे रखा जाए तो दोनों के बीच प्यार बढ़ता है.

स्नेक प्लांट
वास्तु के अनुसार स्नेक प्लांट घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है. स्नेक प्लांट घर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन से भी छुटकारा दिलाता है. अगर इसे खिड़की के पास रखा जाए तो यह बाहर से ऑक्सीजन खींचता है. यह एक ऐसा पौधा है जो रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है इसलिए इसे बेडरूम में रखना चाहिए.

डैफोडिल
डैफोडिला घर में लगाने से आर्थिक समृद्धि, धन एवं बिजनेस में सफलता मिलती है. इस पौधे को घर की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.

रबर प्लांट
रबर प्लांट एक पेट फ्रैंडली पौधा है अगर आपके घर कुत्ता है तो इसे जरूर घर में रखें. रबर प्लांट  घर के अंदर लगाना शुभ माना जाता है. रबर प्लांट घर की हवा को स्वच्छ रखता है. वास्तु के अनुसार यह पौधा सुख-समृद्धि और सफलता लाता है. रबर प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

जेड प्लांट
जेड प्लांट भाग्य, समृद्धि और विकास का प्रतीक है. अगर आफकी अपके दोस्त से लड़ाई चल रही है तो जेड का पौधा उसे जरूर गिफ्ट करें. माना जाता है कि इससे मित्रता बढ़ती है. वास्तु के अनुसार जेड प्लांट को दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इसे भूलकर भी बेडरूम या बाथरूम में न रखें.

गोल्डन पोथोस
गोल्डन पोथोस ऐसा पौधा है जिसे बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है और यह तेजी से बढ़ते हैं. घर में लगाए जाने वाला यह पौधा पॉजिटिविटी लाता है. इसके साथ ही यह पैसा मेगनेट है. गोल्डन पोथोस तनाव कम करने में भी मददगार है. ध्यान रखें कि इसे घर के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में न रखें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news