Tulsi Upay: तुलसी में जल अर्पित करते समय मिला लें ये एक चीज, धड़ल्ले से बढ़ेगा बैंक बैलेंस, बन जाएंगे धनवान
Advertisement

Tulsi Upay: तुलसी में जल अर्पित करते समय मिला लें ये एक चीज, धड़ल्ले से बढ़ेगा बैंक बैलेंस, बन जाएंगे धनवान

Tulsi Good Luck Remedies: तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. नियमानुसार तुलसी जी की पूजा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखना चाहते हैं, तो जल अर्पित करते समय ये एक चीज जरूर शामिल कर लें. 

 

फाइल फोटो

Tulsi Remedies: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को विशेष स्थान प्राप्त है. मान्यता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. कहते हैं कि जिस आंगन में तुलसी का पौधा होता है और नियमित रूप से सुबह-शाम वहां पूजा की जाती है उस घर में मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती हैं. मां लक्ष्मी का वास होता है. घर में सुख-शांति बनी रहती है. इतना ही नहीं, तुलसी की पूजा क रने से भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र में तुलसी पूजा के कई नियम बताए गए हैं. सुबह-शाम तुलसी के नीचे घी का दीपक जलाएं. सुबह स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद जल अर्पित करें. तुड़ने के नियम, जल देने के नियम, तुलसी के पौधे को सही दिशा में रखने का नियम आदि बातों का ध्यान रखने पर ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. ऐसे ही ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न करने को एक उपाय बताया गया है. इसे अपना कर आपको धनवान बनने से कोई नहीं रोक सकता. आइए जानें. 

तुलसी में जल के साथ चढ़ाएं ये एक चीज

तुलसी के पौधे में जल अर्पित करते समय उसमें थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाया जा सकता है. ज्योतिष अनुसार तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाने के विशेष महत्व है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. कच्चा दूध इसलिए कहा जाता है क्योंकि मां लक्ष्मी को सफेद चीजें अति प्रिय हैं. जैसे-दूध से बनी खीर, बर्फी, सफेद चीजों का भोग आदि लगाया जाता है. इसलिए ही तुलसी में भी कच्चा दूध अर्पित करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

विष्णु जी का मिलेगा आशीर्वाद

ऐसा भी माना जाता है कि इस उपाय से मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. व्यक्ति को सुख-समृद्धि और ऐश्वर्या का वरदान प्राप्त होता है. भगवान विष्णु को भी तुलसी बेहद प्रिय है. कहते हैं कि विष्णु भगवान तुलसी पत्र के बिना भोग स्वीकार नहीं करते. इसके साथ ही, भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए उनको  नियमित रूप तुलसी का भोग लगाना चाहिए. इन उपायों से धन लाभ के योग बनते हैं. 

कच्चे दूध से दूर होंगे कलश-कलेश 

नियमित रूप से तुलसी पर कच्चा दूध चढ़ाने से घर के कलह-कलेश तो दूर होंगे ही. साथ ही, अगर ये उपाय गुरुवार को किया जाए, तो कुंडली में बृहस्पति ग्रह को मजबूत किया जा सकता है. कच्चा दूध अर्पित करने से तुलसी का पौधा भी हरा-भरा रहेगा. और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news