Red Tilak Tips: भूलकर भी इन लोगों को नहीं लगाना चाहिए लाल तिलक, मुसीबतें नहीं छोड़ेंगी पीछा
Advertisement
trendingNow11436966

Red Tilak Tips: भूलकर भी इन लोगों को नहीं लगाना चाहिए लाल तिलक, मुसीबतें नहीं छोड़ेंगी पीछा

Astro Tips: भारत में कई तरह के तिलक हैं जैसे गोपीचंदन, सिंदूर, रोली, चंदन और भस्म. तिलक लगाने से व्यक्तित्व पवित्र होता है. मगर यह भी सच है कि लाल रंग का तिलक हर व्यक्ति के लिए शुभ नहीं होता. आइए जानते हैं कि किन लोगों को लाल रंग का तिलक नहीं लगाना चाहिए.

Red Tilak Tips: भूलकर भी इन लोगों को नहीं लगाना चाहिए लाल तिलक, मुसीबतें नहीं छोड़ेंगी पीछा

Apply Tilak or Tika on Forehead: हिंदू धर्म में तिलक का अपना महत्व है. घर में देवी-देवताओं की तस्वीरों से लेकर मंदिरों में इसका उपयोग किया जाता है. शुभ कार्य के अलावा पूजा-हवन के दौरान पंडित यजमान को तिलक लगाते हैं. मान्यता है कि माथे पर तिलक लगाने से शांति और ऊर्जा मिलती है.  

भारत में कई तरह के तिलक हैं जैसे गोपीचंदन, सिंदूर, रोली, चंदन और भस्म. तिलक लगाने से व्यक्तित्व पवित्र होता है. मगर यह भी सच है कि लाल रंग का तिलक हर व्यक्ति के लिए शुभ नहीं होता. आइए जानते हैं कि किन लोगों को लाल रंग का तिलक नहीं लगाना चाहिए.

लाल रंग का कैसा पड़ता है असर

ग्रह जब चाल बदलते हैं तो व्यक्ति के जीवन में उसी अनुसार असर पड़ता है. या तो उसके जीवन में खुशियां आती हैं या फिर दुखों का पहाड़. इसी तरह ग्रहों से जुड़े रंग भी हमारी जिंदगी पर असर डालते हैं. पहले बात करते हैं ग्रहों के सेनापति मंगल की, जो पराक्रम और साहस का ग्रह माना जाता है. इसका कनेक्शन लाल रंग से है. यह सभी रंगों में सबसे ताकतवर माना जाता है. साफ है कि मंगल ग्रह की तरह इसका भी अलग प्रभाव पड़ता है. यह उत्तेजना और गुस्से का प्रतिनिधित्व करता है. 

इन लोगों के लिए शुभ नहीं लाल रंग

ज्योतिष के मुताबिक, वृश्चिक, और मेष राशि का स्वामी मंगल है. इन राशि वालों के लिए लाल रंग शुभ माना जाता है. लेकिन ध्यान रहे कि अगर इन राशि के जातकों की कुंडली में मंगल नीच का या अशुभ हो तो इनको लाल रंग से परहेज करना चाहिए. इन लोगों को लाल रंग से शुभ फल नहीं मिलता. 

लाल रंग का तिलक न लगाएं ये लोग

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शनि और मंगल एक-दूसरे के शत्रु माने जाते हैं. शनि को लाल रंग बिल्कुल पसंद नहीं है. जबकि काला बेहद प्रिय है. मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि हैं. इसलिए लाल रंग इन राशि वालों को बिल्कुल नहीं सुहाता. मान्यता है कि लाल रंग के कपड़े पहनने या फिर तिलक लगाने से शनि देव इन राशि के जातकों से नाराज हो जाते हैं और सजा देते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news