Surya Grahan: 2 महीने बाद लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इन राशियों को हो सकता है नुकसान!
Advertisement
trendingNow11768299

Surya Grahan: 2 महीने बाद लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इन राशियों को हो सकता है नुकसान!

Surya Grahan Kab Hai: वैसे तो सूर्य और चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है, लेकिन हिंदू धर्म में इसका बेहद महत्व होता है. किसी भी ग्रहण का राशियों पर सकारात्मक या नकारात्मक असर पड़ता है.

 

सूर्य ग्रहण

Surya Grahan in 2023: ग्रहों की चाल को लेकर विज्ञान और ज्योतिष शास्त्र में अलग-अलग मत हो सकते हैं, लेकिन कई जगहों पर दोनों का निष्कर्ष एक ही निकलता है. साइंस में जहां ग्रहण को महज खगोलीय घटना माना जाता है, लेकिन वैदिक ज्योतिष में यह बहुत महत्वपूर्ण चीज मानी जाती है, क्योंकि, हिंदू धर्म में सूर्य को महज एक ग्रह नहीं माना जाता है, उनको भगवान भास्कर कहा जाता है और सभी ग्रहों का राजा माना जाता है. ऐसे में जब भी सूर्य ग्रहण होता है तो उसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है.

साल 2023 में दो सूर्य और दो चंद्र ग्रहण लगने थे, जिनमें से एक सूर्य और एक चंद्र ग्रहण लग चुके हैं. अभी भी 1 सूर्य ग्रहण और 1 चंद्र ग्रहण लगना बाकी है. सूर्य ग्रहण की बात करें तो साल की आखिरी और दूसरा ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगेगा. यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. इसमें पूरी तरह से सूर्य ढक नहीं पाएगा और वह रिंग के आकार का दिखाई देगा, इसलिए विज्ञान में इस तरह के ग्रहण को रिंग ऑफ फायर कहते हैं. 

साल के दूसरे सूर्य ग्रहण की शुरुआत भारतीय समयानुसार  14 अक्‍टूबर 2023 की रात 8 बजकर 34 मिनट से होगी और इसका समापन मध्‍यरात्रि 2 बजकर 25 मिनट पर होगा. ऐसे में यह रात होने की वजह से यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ऐसे में यहां सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. यह ग्रहण अफ्रीका के पश्चिमी हिस्से, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक, प्रशांत महासागर और आर्कटिक में दिखाई देगा. 

इन राशियों पर पड़ेगा असर

तुला 

सूर्य ग्रहण का बुरा प्रभाव तुला राशि के जातकों पर भी पड़ सकता है. मानसिक तनाव हो सकता है. व्‍यवहार में चिड़चिड़ापन रह सकता है. लोगों से संभलकर बात करें.

मेष 

मेष राशि वालों के लिए यह सूर्य ग्रहण नकारात्मक नतीजे दे सकता है. इन लोगों को करीबियों से धोखा मिलने की आशंका है. नौकरी करने वालों को समस्‍याएं-चुनौतियों झेलनी पड़ सकती है. सतर्क रहें.

वृष

वृष राशि वालों को सूर्य ग्रहण धन हानि करवा सकता है. वाणी पर संयम रखें, वरना नुकसान हो सकता है. किसी विवाद में पड़ने से बचें.

कन्या 

कन्‍या राशि वालों के लिए भी सूर्य ग्रहण शुभ नहीं कहा जा सकता है. इन जातकों के परिजनों-दोस्‍तों से मतभेद हो सकते हैं. वाणी पर संयम रखें, क्रोध या बहस ना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Ketu Gochar 2023: अक्टूबर से पलटेगी इन राशियों की किस्मत, केतु गोचर से झमाझम बरसेगा पैसा
Creation Day: सृष्टि की शुरुआत में ऐसे बने सप्ताह के 7 दिन, जानें भगवान शिव से क्या है संबंध?

 

Trending news