Surya Grahan 2022: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण इस राशि में लगेगा, रातों-रात बदल जाएगा इनका नसीब, जानें सूतक का समय
Advertisement
trendingNow11379867

Surya Grahan 2022: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण इस राशि में लगेगा, रातों-रात बदल जाएगा इनका नसीब, जानें सूतक का समय

Solar Eclipse 2022: अक्टूबर में साल आखिरी सूर्य गर्हण लगने जा रहा है. ये सूर्य ग्रहण तीन राशियों के लिए शुभ साबित होने वाला है. इससे इन राशियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. 

 

फाइल फोटो

Surya Grahan 2022 In October: इस साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर यानी दिवाली वाले दिन लगने जा रहा है. ग्रहण को हिंदू धर्म में एक अशुभ घटना माना जाता है और इस दौरान किसी भी प्रकार का शुभ और मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. इससे पहले साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लग चुका है. साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी कुछ खास होने वाला है. 

25 अक्टूबर को दिखने वाला सूर्य ग्रहण भारत के कई हिस्सों में देखा जा सकेगा. इसे आंशिक सूर्य ग्रहण बताया जा रहा है. साल का ये पहला ग्रहण होगा, जिसे भारत में देखा जा सकेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार ये ग्रहण तुला राशि में लगने जा रहा है. इसका लाभ 3 राशियों को विशेष रूप से मिलता दिखाई देगा. आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण के सूतक का समय और किन राशियों को इसका लाभ होगा. 

इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का आखिरी ग्रहण 25 अक्टूबर शाम 4 बजकर 29 मिनट से लेकर 5 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. ये सूर्य ग्रहण भारत के अलावा यूरोप, अफ्रीका महाद्वीप का उत्तरी भाग, एशिया का दक्षिण-पश्चिमी भाग और अटलांटिक में पूर्ण रूप से दिखाई देगा. 

सूतक काल का समय 

ज्योतिष में ग्रहण से पहले सूतक काल का बहुत महत्व है. बता दें कि सूर्य ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले से लग जाता है, जिसका समापन ग्रहण खत्म होने के बाद ही होता है. इस दौरान किसी भी शुभ कार्यों को नहीं किया जाता. सूतक काल की अवधि को अशुभ माना जाता है. 

इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य देव तुला राशि में रहने वाले हैं. इसलिए तुला राशि वालों के लिए ये ग्रहण शुभ नहीं होगा. लेकिन वहीं, कुछ अन्य राशियों को सूर्य ग्रहण का विशेष लाभ मिलने वाला है. जानें ये कौन-सी राशियां हैं. 

मेष राशि- इस राशि के जातकों को ग्रहण का विशेष लाभ मिलेगा. समाज में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी. साथ ही, व्यक्ति को कई तरह के लाभ होने के योग बनते नजर आ रहे हैं. 

कर्क राशि- इस राशि के जातकों को धन लाभ होने के योग बन रहे हैं. ये सूर्य ग्रहण इस राशि के लोगों के लिए शुभ समाचार ला रहा है. आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. 

कुंभ राशि- सूर्य ग्रहण का कुंभ राशि वालों के जीवन में भी शुभ सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इस दौरान विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं. धन में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news