Friday Remedies: बस, केवल आज कर लें ये आसान काम, सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर, मां लक्ष्‍मी होंगी प्रसन्‍न
Advertisement

Friday Remedies: बस, केवल आज कर लें ये आसान काम, सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर, मां लक्ष्‍मी होंगी प्रसन्‍न

Astro Tips for Money in Hindi: शुक्रवार मां लक्ष्‍मी को समर्पित है इसलिए उन्‍हें प्रसन्‍न करने के लिए यह दिन सर्वश्रेष्‍ठ होता है. इसके अलावा शुक्रवार का संबंध शुक्र देव से भी है जो लग्‍जरी, सौंदर्य, सुख और प्रेम देते हैं.

फाइल फोटो

Maa Laxmi ko prasan kaise kare: धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करके उनकी कृपा पाने की इच्‍छा सभी के मन में होती है. इसलिए लोग मां लक्ष्‍मी को खुश करने के लिए पूजा-अर्चना, उपाय आदि करते हैं. ताकि धन की देवी की कृपा से जीवन में किसी चीज की कमी न रहे. साथ ही शुक्र देव की कृपा से जीवन में प्रेम-रोमांस, सौंदर्य, आकर्षण मिलता है. यह सब पाने के लिए शुक्रवार के उपाय करना चाहिए, जो जीवन को सुख-समृद्धि, धन-वैभव और प्रेम-शोहरत से भर देते हैं.  

धन प्राप्ति के शुक्रवार के अचूक उपाय 

- मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने का सबसे अच्‍छा उपाय है कि इस दिन व्रत करें. पूरे दिन भक्ति-भाव से उपवास करके शाम को लक्ष्‍मी जी की विधि-विधान से पूजा करें. साथ ही शुक्र देव के खास मंत्र 'ॐ शुं शुक्राय नम:' या 'ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं' का कम से कम 108 बार जाप करें. इससे मां लक्ष्‍मी और शुक्र देव दोनों प्रसन्‍न होंगे. 

- शुक्रवार की रात को शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करें. पूजा में 5 कौड़ी अर्पित करें. इनकी भी पूजा करें. रात भी कौडि़यों को मां लक्ष्‍मी के चरणों में रखा रहने दें और अगले दिन स्‍नान करके, मां लक्ष्‍मी से धन देने की प्रार्थना करें. फिर लाल कपड़े में इन कौडि़यों को बांधकर अपनी तिजोरी या धनस्‍थान पर रख लें. मां लक्ष्‍मी जरूर कृपा करेंगी और आपके घर में तेजी से धन की आवक बढ़ेगी.  

- मां लक्ष्‍मी की कृपा चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन कभी भी अपना घर गंदा न रखें. सुबह ही पूरे घर की साफ-सफाई कर लें. फिर शाम को तुलसी कोट में दीपक लगाएं और इसके बाद अपने घर के मुख्‍य द्वार पर गाय के घी का दीपक जलाएं. इस उपाय से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी और आपके घर में वास करेंगी. 

- शुक्रवार के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करके सफेद मिठाई जैसे-खीर, मेवे की बर्फी आदि का भोग लगाएं और फिर कन्‍याओं को ये प्रसाद बांटें. साथ ही खुद भी प्रसाद ग्रहण करें. यदि घर में मां लक्ष्‍मी की पूजा नहीं कर पा रहे हैं तो लक्ष्‍मी जी के मंदिर में जाकर प्रसाद अर्पित करें. 

- शुक्रवार को सफेद रंग की चीजों का दान जैसे कि चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री दान में दें. इसके अलावा शुक्रवार को चींटियों और गाय को आटा-शक्‍कर खिलाने से शुक्र देव मेहरबान होकर खूब धन-दौलत, सुख देते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news