Navratri 2023: नवरात्रि में 9 दिन तक ये 2 शब्द रोजाना बोलने से गणेश जी हो जाते हैं प्रसन्न, करियर-कारोबार की हर बाधा होगी दूर
Advertisement
trendingNow11918077

Navratri 2023: नवरात्रि में 9 दिन तक ये 2 शब्द रोजाना बोलने से गणेश जी हो जाते हैं प्रसन्न, करियर-कारोबार की हर बाधा होगी दूर

Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के 9 रुपों की पूजा का विधान है. इन 9 दिन तक लगातार ये दो शब्दों का जाप भगवान गणेश को प्रसन्न करता है. इतना ही नहीं, भक्तों को करियर-कारोबार में सफलता मिलती है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

 

shardiya navratri 2023 ganesh ji upay

Shardiya Navratri 2023: सनातन धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. बता दें कि शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर से हो चुकी है और दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा को समर्पित है. बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में ये 9 दिन मां दुर्गा के विभिन्न रुपों को समर्पित हैं. मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा धरती पर भक्तों के बीच होती हैं और उनकी भक्ति से प्रसन्न होकर उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं. बता दें कि नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के साथ मंत्र, दुर्गा सप्तशती, चालीसा आदि का पाठ करना शुभ फलदायी बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये 9 दिन नियमित रूप से दो शब्द बोलने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं. व्यक्ति को हर कष्ट से मुक्ति मिलती है और जीवन में खुशहाली आती है. 

नवरात्रि में नियमित बोले ये 2 शब्द 

धार्मिक पुराणों के अनुसार नवरात्रि में नियमित रूप से सिर्फ ये 2 शब्दों का जाप करने से भगवान गणेश को प्रसन्न किया जा सकता है. उनकी कृपा पाई जा सकती है. इन 2 शब्दों को बोलने से व्यक्ति के जीवन में आ रहे सभी दुखों से छुटकारा मिलता है. शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के दिनों में एक बार या फिर कई बार सिर्फ रिद्धि-सिद्धि नाम जपने से मां दुर्गा के साथ गणेश जी भी प्रसन्न होते हैं. 

बता दें कि भगवान गणेश की दोनों पत्नियों का नाम रिद्धि-सिद्धि था और मान्यता है कि इन दोनों के नाम का जाप मात्र से ही भक्तों के कष्ट दूर हो जाते हैं. हर कष्ट से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति को रोग-दोष और भय से निजात मिलता है और जीवन में खुशहाली आती है. वहीं, जीवन में बिजनेस, करियर में अपार सफलता की प्राप्ति होती है. 

करें गायत्री मंत्र का जाप 

देवी भागवत पुराण के 11 वें स्कंध में कहा गया है कि अगर नियमित रूप से गायत्री मंत्र का जाप किया जाए, तो व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है. वहीं, जो व्यक्ति इस मंत्र का जाप करता है, उसे बुरे विचार, भय आदि से छुटकारा मिलता है. मन शांत रहता है और व्यक्ति में एकाग्रता बढ़ती है. इतना ही नहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि गायत्री मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को हर काम में सफलता मिलती है. 

New Year 2024: साल 2024 इन राशियों के लिए होगा बेहद कष्टकारी, ये 3 बड़े ग्रह अस्त-व्यस्त करेंगे जीवन
 

Vastu Upay: घर की इस दिशा में मां लक्ष्मी की फोटो रखने से खुल जाते हैं भाग्य के द्वार, कंगाली से नहीं रहता कोई नाता

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news