Sharad Purnima 2023: आज शरद पूर्णिमा के दिन शुभ योगों में किए ये अचूक उपाय कर देंगे मालामाल
Advertisement
trendingNow11933342

Sharad Purnima 2023: आज शरद पूर्णिमा के दिन शुभ योगों में किए ये अचूक उपाय कर देंगे मालामाल

Sharad Purnima Upay: आज शरद पूर्णिमा का दिन बेहद खास है. 30 साल बाद आज शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. साथ ही, कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई उपायों को करना लाभकारी माना जाता है. इससे व्यक्ति की तिजोरी में धन का आगमन बना रहता है.

 

sharad purnima 2023 upay

Sharad Purnima 2023 Remedy: आज शनिवार के दिन साल की सबसे बड़ी पूर्णिमा में से एक शरद पूर्णिमा पड़ रही है. आज 30 साल बाद शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है. साथ ही, कई शुभ योगों के बीच पूर्णिमा के होने से इस दिन किए गए कई ज्योतिष उपाय व्यक्ति को धन लाभ कराते हैं. वहीं, आज के दिन लगने जा रहा चंद्र ग्रहण भी व्यक्ति को कई तरह के लाभ प्रदान कर सकता है.   

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शरद पूर्णिमा के दिन स्नानादि के बाद तन-मन और धन से पूजा-पाठ और दान आदि करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की उपासना व्यक्ति को अमीर बनाती है. इसे कोजागर पूर्णिमा भी कहते हैं. आज के दिन कोजागर पूजा करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

पूर्णिमा के दिन लोग सत्यनारायण भगवान का व्रत कर घर में सुख शांति की कामना करते हैं. शरद पूर्णिमा के दिन उनकी 16 किरणों के जरिए धरती पर अमृत बरसता है. शरद पूर्णिमा के दिन इस बार 6 शुभ योग बनने जा रहे हैं. आइए विस्तार में शरद पूर्णिमा के मुहूर्त, योग और उपायों के बारे में जानें.

शरद पूर्णिमा का मुहूर्त 2023 

अश्विन पूर्णिमा तिथि 28 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी. वहीं इसका समापन 29 अक्टूबर को सुबह 1 बजकर 53 मिनट पर होगा. स्नान दान के लिए शुभ समय सुबह 5 बजकर 39 मिनट से रहेगा. वहीं अगर सत्यनारायण पूजा का मुहूर्त जानना है तो यह पूजा सुबह 7 बजकर 54 मिनट से 9 बजकर 17 मिनट तक करा सकते हैं. चंद्रोदय शाम के 5 बजकर 20 मिनट पर होगा. लक्ष्मी पूजा की मुहूर्त की बात करें तो यह 28 अक्टूबर को 11 बजकर 39 मिनट से अगले दिन 12 बजकर 31 मिनट तक रहेगा.

जानें शुभ योगों के बारे में

शरद पूर्णिमा के दिन 6 शुभ योग बन रहे हैं. एक बुधादित्य, दूसरा त्रिग्रही, तीसरा गजकेसरी, चौथा शश, पांचवा रवि और छठा सिद्धि योग. इन्हीं योगों में मां लक्ष्मी का आगमन होगा.

शरद पूर्णिमा के उपाय

ऐसी मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन ही समुद्र मंथन हुआ था, जिसमें मां लक्ष्मी उत्पन्न हुई थीं. दरअसल इसी दिन मां लक्ष्मी रात के समय में धरती पर विचरण के लिए आती हैं. अगर व्यक्ति इस दिन निशिता काल मुहूर्त में मां लक्ष्मी को भोग के रूप में खीर चढ़ाता है तो उसे आर्थिक सुख में वृद्धि की प्राप्ति होती है. शरद पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है ऐसे में 29 अक्टूबर को देर रात 2 बजकर 22 मिनट के बाद ही लक्ष्मी पूजा करें.

इस दिन व्यक्ति मां लक्ष्मी को 5 पान के पत्ते उनकी चरणों में चढ़ा कर अगले दिन इसे उठा लें. अब इसे सुखा कर लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रख लें. ऐसा करने से व्यक्ति की तिजोरी कभी खाली नहीं होगी. सालों भर पैसा का आगमन बना रहेगा. 

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन दिख गया ये जीव, तो समझो मां लक्ष्मी ने दे दिया शुभ संकेत, बहुत जल्द अमीरों में होने लगेगी गिनती
 

Astro Tips: पूजा में अगर खराब निकल गया है नारियल तो स्वीकार हो गई है आपकी पूजा, भगवान देते हैं ये संकेत
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news