Shani Jayanti 2023 Upay: शनि जयंती के दिन राशि के अनुसार करें ये उपाय, मिलेगा शनि के दुष्प्रभाव से छुटकारा
Advertisement

Shani Jayanti 2023 Upay: शनि जयंती के दिन राशि के अनुसार करें ये उपाय, मिलेगा शनि के दुष्प्रभाव से छुटकारा

Shani Jayanti Upay: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनि जयंती का दिन बेहद खास है. मान्यता है कि इस दिन किए उपाय से शनि का दुष्प्रभाव कम हो जाता है. इस बार शनि जयंती के दिन महायोग होने से यह उपाय और भी लाभकारी सिद्ध होंगे.

 

फाइल फोटो

Shani Ke Upay: ज्‍येष्‍ठ महीने की अमावस्‍या को शनि जयंती के रूप में मनाया जाता है. इस बार शनि जंयती 19 मई को पड़ रही है. इस दिन वट सावित्री व्रत भी रखा जाएगा. मान्‍यता है कि इस दिन सूर्य भगवान और देवी छाया के पुत्र शनि का जन्‍म हुआ था. इसलिए यह उन लोगों के लिए खास है जिन राशियों की कुंडली में शनि ढैय्या या शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव चल रहा है. उन्हें इस दिन शनि की पूजा-पाठ से विशेष लाभ मिलता है. साथ ही इस दिन गजकेसरी योग, शश राजयोग भी रहेगा जिसका लाभ सभी राशियों को अलग-अलग तरह से मिलेगा. इस दिन राशि के अनुसार कुछ उपाय करके सभी समस्यायों से छुटकारा पा सकते हैं.

शनि जयंती पर राशि अनुसार करें ये काम

मेष राशि- इनका स्वामी ग्रह मंगल होता है. इस राशि के देवता भगवान राम और हनुमान जी हैं. इसलिए इस दिन मेष राशिवालों को हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी से संबंधित चीजों का दान करना भी इस दिन लाभकारी होता है. साथ ही तेल और काले तिल का दान करना भी शुभ फलदायी होता है.
 
वृषभ राशि- इनका स्वामी ग्रह शुक्र है. शनि जयंती के दिन वृषभ राशि वालों को गरीब और जरूरतमंद लोगों को कंबल का दान करें. इसके साथ ही शनि चालीसा का पाठ करना भी इनके लिए फायदेमंद रहेगा.

मिथुन राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इनका स्वामी ग्रह बुध है. शनि जयंती के दिन मिथुन राशि वालों को सात प्रकार के अनाज और दालों को पक्षियों को खिलाना चाहिए. इसके साथ ही शनि मंदिर में काली उड़द का दान करना शुभ फलदायी होता है. इस दिन गरीबों को काले कपड़ों का दान करने से भी शनिदेव की विशेष कृपा मिलेगी.

कर्क राशि- इसका स्वामी ग्रह चंद्र है. इस दिन कर्क राशि वालों को गरीबों और जरूरतमंद लोगों को उड़द दाल, तिल और तेल का दान करना चाहिए. इससे शनि का अशुभ प्रभाव कम हो जाता है.

सिंह राशि-  इस राशि वालों का स्वामी ग्रह सूर्य है. इस दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए ये राशि के जातक काली गाय की सेवा करें. इसके साथ ही हनुमानजी की पूजा के दौरान सिंदूर अर्पित करें.

कन्या राशि- इनका स्वामी ग्रह बुध है. शनि जयंती के दिन कन्या राशिवालों को व्रत रखकर शनि मंदिर में सुबह-शाम शनि मंत्रों का जाप करना चाहिए. इसके साथ ही गरीबों को जूते चप्पल का दान करना भी बेहद शुभ माना गया है.

तुला राशि- इन राशि वालों का  स्वामी ग्रह शुक्र है. इस दिन तुला राशि वालों को गरीबों को काले वस्त्र और काले छाते का दान करना चाहिए.

वृश्चिक राशि- इनका स्वामी ग्रह मंगल है. शनि जयंती के दिन वृश्चिक राशिवालों को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. साथ ही गाय और काले कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए.

धनु राशि- इन राशि वालों का स्वामी ग्रह बृहस्पति है. इस दिन धनु राशि वालों को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और लड्डू का भोग लगाना चाहिए. इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक लगाना फायदेमंद रहता है.

मकर राशि- इसका स्वामी ग्रह शनि ही है. इस दिन मकर राशिवालों को पूरे विधि-विधान से शनिदेव की पूजा करनी चाहिए. इसके बाद शनि मंत्र का जाप करना चाहिए. इस दिन काले वस्त्र का दान करना भी शुभ फलदायी रहेगा.

कुंभ राशि- इन राशि वालों का स्वामी ग्रह शनि देव हैं. इस दिन काले कुत्ते को लड्डू का भोग लगाएं. साथ ही सरसों का तेल, लोहे के बर्तन का दान भी शुभ रहेगा.

मीन राशि- इस राशि का स्वामी ग्रह गुरु है. इस दिन शनि चालीसा का पाठ करें. इसके साथ ही पीले वस्त्र का दान करना शुभ रहेगा.

Money Plant: मनी प्लांट पर ये एक चीज बांधने से होगा चमत्कार, देखते ही देखते खाली तिजोरी में बरसने लगेगा पैसा!
 

Surya Gochar 2023: एक साल बाद इस राशि में सूर्य ने किया प्रवेश, पूरे 1 माह जमकर काटेंगे पैसा; निकलेगी बंपर लॉटरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news